logo-image

CoronaVirus: उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पहला मामला आया सामने

चीन से निकला कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया में तेजी से अपने पैर पसार चुका है. भारत में भी इस वायरस का कहर टूट रहा है, यहां अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 101 पहुंच चुकी है.

Updated on: 15 Mar 2020, 08:04 AM

नई दिल्ली:

चीन से निकला कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया में तेजी से अपने पैर पसार चुका है. भारत में भी इस वायरस का कहर टूट रहा है, यहां अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 101 पहुंच चुकी है. कोरोना को मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए गृह मंत्रालय ने नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यामांर की सीमाओं (Border) से लगे ज्यादातर जमीनी रास्तों को भी 15 मार्च की मध्य रात्रि से बंद कर दिया है.

calenderIcon 19:29 (IST)
shareIcon

सूत्रों के अनुसार, भारत ने अबतक चीन से 766 लोगों को, जापान से 124, ईरान से 336 और इटली से 218 लोगों को बाहर निकाला है. 



calenderIcon 18:57 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया. देहरादून में प्रशिक्षु IFS ऑफिसर को कोरोना वायरस हुआ. वह ट्रेनिंग के लिए विदेश गए थे. सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी की माइक्रोबायोलॉजी लैब ने टेस्ट को पॉजिटिव बताया.

calenderIcon 17:27 (IST)
shareIcon

दक्षिणी रेलवे ने एसी कोच के यात्रियों को ऊनी कंबल की आपूर्ति वापस ले ली है और एसी कोचों के सभी वर्गों में पर्दे हटाने की शुरुआत की है. यात्रियों से अनुरोध है कि यदि आवश्यक हो या कोच अटेंडेंट से पूछ सकते हैं तो अपने कंबल को सहयोग करें.



calenderIcon 16:14 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को लेकर गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकीम ने कहा कि राज्य के सभी सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल भी 16 से 29 मार्च तक बंद रहेंगे.



calenderIcon 16:12 (IST)
shareIcon

गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकीम ने कहा कि राज्यभर में सभी शैक्षणिक संस्थान- स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन क्लास, आंगनबाड़ी 16 से 29 मार्च तक बंद रहेंगे. यहां कोई शिक्षण कार्य नहीं किया जाएगा, लेकिन शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी आ सकते हैं.



calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को लेकर AIIMS (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) में एक 24/7 हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया गया है- 9971876591.



calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

गोवा हॉस्पिटैलिटी एंड रेस्तरां एसोसिएशन के अध्यक्ष गौरीश धोंड ने कहा कि अधिकांश होटलों ने अपना व्यवसाय खो दिया है. सभी कैसिनो बंद हैं, उड़ानें रद्द की गई हैं और सभाओं की अनुमति नहीं है, लेकिन हम मदद नहीं कर सकते. अग्रिम में अच्छी तरह से सावधानी बरतना सरकार की ओर से अच्छा है.



calenderIcon 15:36 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया. बताए गए मामले विदेश से आए लोगों के हैं. सरकार ने इससे लड़ने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. हमने केंद्र सरकार से जहां कहीं भी आवश्यक हो, प्रयोगशाला स्थापित करने में मदद करने के लिए कहा है, शीघ्र ही हम ऐसा करेंगे.



calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि हमने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई सावधानियां बरती हैं. पहली बार एक सप्ताह के लिए शटडाउन घोषित किया गया है. लोग हमारे साथ सहयोग कर रहे हैं. हम एक सप्ताह के बाद आगे का निर्णय लेंगे.



calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

राजस्थान स्थित जयपुर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष गजेंद्र लुनियावाल ने कहा कि 100% बुकिंग रद्द कर दी गई हैं. घरेलू पर्यटक भी अब नहीं आ रहे हैं. यह शून्य पर पहुंच गया है. होटल उद्योग और इसकी संबद्ध सेवाओं को नुकसान उठाना पड़ रहा है.



calenderIcon 14:13 (IST)
shareIcon

श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट, शिरडी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण डोंगरे ने कहा कि सरकार के निर्देशों के अनुसार मैं भक्तों से कुछ दिनों के लिए शिरडी की यात्रा स्थगित करने का अनुरोध करता हूं.

calenderIcon 13:02 (IST)
shareIcon

बिहार सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभाग प्रमुखों (स्वास्थ्य विभाग को छोड़कर) को राज्य वर्ग C और D कर्मचारियों को वैकल्पिक (अल्ट्रनेट) दिनों में काम करने वाली शिफ्ट देने के आदेश जारी किए.

calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

 पूरे भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 107 हो गई है। (15मार्च दोपहर 12बजे तक विदेशी नागरिकों को मिलाकर ): स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

कोरोना के चार संदिग्ध मरीजों को यहां शनिवार को पीएमसीएच अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

 इटली से भारत लाए गए 218 भारतीयों को भारत तिब्बत सीमा पुलिस के छावला कैंप ले जाया जा रहा है.

calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के रहने वाले 27वर्षीय राकेश दत्त लोगों के मन में बैठे कोरोना वायरस के डर को दूर करने के लिए उन्हें जागरूक कर रहे हैं. वो डेढ़-दो साल से सिलीगुड़ी में बाइक एंबुलेंस की सुविधा भी दे रहे हैं.



calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

आंध्र प्रदेश के चुनाव आयुक्त एन. रमेश कुमार ने कहा कि हमने कोरोना वायरस के मद्देनजर स्थानीय निकाय चुनावों को छह सप्ताह के लिए स्थगित करने का फैसला लिया है. वायरस पर काबू पाए जाने के बाद चुनाव की नई तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी.

calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

नई दिल्ली हवाई अड्डे पर मिलान, इटली से उतरे 218 भारतीयों को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के छावला शिविर ले जाया जाएगा.

calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के राज्य के शिक्षा मंत्री एस.सुरेश कुमार ने एहतियातन 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा की परीक्षाओं को 31 मार्च, 2020 तक स्थगित करने का निर्देश दिया.

calenderIcon 10:36 (IST)
shareIcon

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री, वी. मुरलीधरन ने बताया कि मिलान से लाए गए 218 भारतीय दिल्ली पहुंचे, इनमें 211 छात्र भी शामिल हैं. सभी को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा. सरकार संकट में फंसे भारतीयों तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है, चाहे वो जहां भी हों.

calenderIcon 10:35 (IST)
shareIcon

नागपुर: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए महाराष्ट्र में 31 मार्च तक मॉल बंद कर दिए गए हैं.

calenderIcon 10:24 (IST)
shareIcon

ईरान से 15 मार्च 2020 को लाए गए सभी 236 भारतीयों को जैसलमेर लाया गया. उन्हें भारतीय सेना के वेलनेस सेंटर में क्वारंटाइन किया जा रहा है. सैनिकों की मदद से विदेश से लौट रहे भारतीयों की देखभाल की जाएगी.

calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने झड़ोदा कलां और वजीराबाद स्थित अपने दो प्रशिक्षण केंद्रों में क्वारंटाइन सुविधाएं बढ़ाई हैं.

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

गोवा के रोमन कैथोलिक चर्च ने एक एडवाइजरी जारी कर कोरोना वायरस के मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों से प्रार्थना सहित सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल न होने का अनुरोध किया. चर्च ने पुजारियों से भी आग्रह किया कि वे पवित्र भोज बांटने से पहले अपने हाथों को पानी या सैनिटाइजर से साफ करें.

calenderIcon 09:58 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सार्क देशों के नेताओं के साथ कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक रोडमैप पर चर्चा करेंगे.

calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon

ईरान से 15 मार्च 2020 को लाए गए 236 भारतीयों को जैसलमेर लाया गया. उन्हें भारतीय सेना क्वे लनेस सेंटर में क्वारंटाइन किया जा रहा है. सैनिकों की मदद से विदेश से लौट रहे भारतीयों की देखभाल की जाएगी.



calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

गृह मंत्रालय: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एहतियातन श्री करतारपुर साहिब के लिए यात्रा और पंजीकरण को, 16 मार्च2020 को 12AM से अगले निर्देश मिलने तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है.



calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

देश में कोरोना वायरस के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है.

calenderIcon 08:14 (IST)
shareIcon

मुंबई में कोरोना वायरस को देखते हुए कल महाराष्ट्र सरकार ने 31 मार्च तक सभी मॉल को बंद करने का आदेश दिया. सरकार के आदेश के बाद मुंबई में बंद मॉल.

calenderIcon 08:13 (IST)
shareIcon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अभी तक अमेरिका में Coronavirus के कारण 50 मौतें हुई हैं. हम इस संख्या को कम से कम रखना चाहते हैं, यह चीन से आया है, लेकिन यह किसी की गलती नहीं है. किसी को इसकी उम्मीद नहीं थी, हम सभी इस समस्या को अच्छी तरह से हल करेंगे.

calenderIcon 08:12 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस रिलीफ बिल पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि बिल उन सभी अमेरिकी नागरिकों के लिए मुफ्त कोरोना वायरस परीक्षण का प्रावधान करता है जिन्हें टेस्ट किया जाना चाहिए. यह एक बहुत ही जटिल परीक्षण है, इसे मुफ्त प्रदान किया जा रहा है,लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है.

calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ की पत्नी बेगोना गोमेज़ में Coronavirus की पुष्टि हुई है.