logo-image

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर गुरुवार को पीएम मोदी देश को संबोधित करेंगे

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा हुआ है. अब तक इसकी चपेट में डेढ़ लाख से ज्यादा लोग आ चुके हैं. वहीं भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या 139 हो गई है, जिसमें 3 लोगों की मौत हो चुकी है.

Updated on: 18 Mar 2020, 11:33 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा हुआ है. अब तक इसकी चपेट में डेढ़ लाख से ज्यादा लोग आ चुके हैं. वहीं भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या 139 हो गई है, जिसमें 3 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि भारत सरकार ने इस खतरनाक संक्रमण वायरस से लड़ने की पूरी तैयार कर ली है. लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने के अलावा कई जरूरी कदम भी उठा रही है. इसके अलावा रेलने ने भी इस दिशा में बचाव के लिए कदम उठाते हुए मध्य रेलवे ने मंगलवार को मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस सहित 23 लंबी दूरी की ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है, इसमें ज्यादातर ट्रेनें पुणे सेक्टर की हैं.

calenderIcon 22:45 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को लेकर गुरुवार को पीएम मोदी देश को संबोधित करेंगे.

calenderIcon 19:00 (IST)
shareIcon

प्रयागराज में मिला कोरोना का पहला संदिग्ध मरीज, पिछले महीने ही इटली से लौटा है संदिग्ध मरीज

calenderIcon 18:59 (IST)
shareIcon

राजस्थान Coronirus के मद्देनजर अजमेर शरीफ दरगाह पर श्रद्धालुओं और सैनिटाइजेशन की थर्मल स्क्रीनिंग 



calenderIcon 18:12 (IST)
shareIcon

COVID19 के लिए चेन्नई ने दूसरा सकारात्मक मामला रोगी दिल्ली से आया है और आइसोलेशन में है अब वो स्थिर है और विशेषज्ञो की टीम के निरीक्षण में हैं: तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर



calenderIcon 18:06 (IST)
shareIcon

गोवा में कोरोना का पहला मामला, दुबई से लौटे एक नेता पॉजीटिव पाए गए

calenderIcon 18:03 (IST)
shareIcon

TMC MP मिमी चक्रवर्ती बुधवार को लंदन से लौटीं हैं जिसके बाद उन्हें अब 14 दिनों तक आइसोलेशन होम में रखा जाएगा.



calenderIcon 17:14 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को लेकर डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट, कहा- चीनी वायरस को लेकर आज करूंगा अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस



calenderIcon 16:56 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने धार्मिक संगठनों से अपील की है कि coronavirus संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभाओं में 50 से कम लोग ही एकत्र हों ताकि हम सरकार की जांच में सहयोग कर सकें



calenderIcon 16:41 (IST)
shareIcon

भारतीय सेना ने COVID19 के संबंध में कहा है कि अगले आदेश आने तक सभी वॉरगेम्स और कॉन्फ्रेंस को स्थगित कर दिया गया है. मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए सभी प्रशिक्षण गतिविधियों को स्थगित या रद्द कर दिया जाना चाहिए 



calenderIcon 16:37 (IST)
shareIcon

हरियाणा की महिला और बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि 31 मार्च तक सभी आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे, क्योंकि राज्य में कोरोनोवायरस को रोकने के लिए भीड़ वाली जगहों को बंद करना ही एक निवारक उपाय है



calenderIcon 16:35 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को लेकर पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने राज्य में सभी भीड़ वाली जगहों को बंद करने का आदेश दे दिया है इनमें शराब की दुकानें, बार, शॉपिंग मॉल और थिएटर शामिल हैं. 



calenderIcon 16:17 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव के चलते UP CM योगी आदित्यनाथ ने दिहाड़ी मजदूर भाई-बहनों को परिवार के भरण-पोषण में समस्या न हो, इस हेतु प्रदेश सरकार ने एक तय धनराशि मजदूर भाई-बहनों के बैंक खाते में प्रदान करने का निर्णय लिया है. इस संबंध में वित्तमंत्री की अध्यक्षता में गठित समिति 3 दिन में रिपोर्ट सौंपेगी.



calenderIcon 16:07 (IST)
shareIcon

मुंबई से सूरत जा रहे गरीब रथ के चार यात्रियों को ट्रेन से उतारा गया. ये सभी जर्मनी से आये थे और हाथ पर होम क्वारंटाइन के लगे स्टंप से हुई पहचान



calenderIcon 15:57 (IST)
shareIcon

कोरोनावायरस के चलते 31 मार्च तक वृंदावन के इस्कॉन टेंपल को बंद किया गया.

calenderIcon 15:50 (IST)
shareIcon

स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि रोश डायग्नोस्टिक्स नाम की एक निजी कंपनी को COVID19 परीक्षणों के लिए खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) की आपातकालीन स्वीकृति मिली, कल भारतीय नियामकों द्वारा। उन्हें COVID19 डायग्नोस्टिक टेस्ट कराने का लाइसेंस मिला है



calenderIcon 15:47 (IST)
shareIcon

शाहीन बाग में बच्चों और नवजातों को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को कोरोना वायरस के संबंध में कल एक शिकायत दर्ज करवाई गई है



calenderIcon 15:44 (IST)
shareIcon

सीबीएसई बोर्ड ने कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए बची हुई परीक्षाओं के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा है, कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र अधीक्षक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उम्मीदवारों को एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर बैठाया जाए और खांसी / छींकने वाले उम्मीदवारों को मास्क प्रदान किए जाए



calenderIcon 15:41 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि coronavirus के कारण स्वास्थ्य संबंधी खतरों को देखते हुए कल केवल चार अदालतों का आयोजन करने का निर्णय लिया जाएगा.



calenderIcon 15:15 (IST)
shareIcon

तेलंगाना स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्य में आज कोरोना वायरस के छठे मामले की पुष्टि हुई. मरीज ने यूनाइटेड किंगडम की यात्रा की थी, उसे सरकारी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है. 

calenderIcon 15:15 (IST)
shareIcon

लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश में 276 भारतीय कोरोना वायरस संक्रमित हैं, इनमें ईरान में 255, यूएई में 12, इटली में 5 और हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में 1-1 मामले हैं.

calenderIcon 14:08 (IST)
shareIcon

दिल्ली में बीते 3 महीने से दिल्ली के शाहीन बाग में CAA, NRC और NPR के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन में लोगों की भीड़ कम हो रही है. प्रदर्शन स्थल पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए पोस्टर भी लगे दिखे.

calenderIcon 14:07 (IST)
shareIcon

सूचना और जनसंपर्क विभाग, जम्मू और कश्मीर सरकार के मुताबिक, माता वैष्णो देवी यात्रा आज से बंद कर दी गई है. जम्मू-कश्मीर से आने और जाने वाली सभी अंतर्राज्यीय बसों को चलाने पर आज से प्रतिबंध है.

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

गौतम बुद्ध नगर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इंडोनेशिया से यात्रा कर लौटे एक व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है. गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस का यह चौथा पॉजिटिव मामला है.

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस को देखते हुए भारतीय सेना ने 20 मार्च से शुरू होने वाले सभी सेवा चयन बोर्ड(SSB) के बैचों को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया.


 


 

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

कल हमें 34 सैंपल के नतीजे मिले, इसमें से 2 मामले पॉजिटिव हैं. जो नए मामले आए हैं ये जो पहले पॉजिटिव मामले आए थे उन्हीं के रिश्तेदार हैं. उनको पहले ही क्वारंटाइन करके रखा था. उनको आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया है: कमिश्नर सेक्रेटरी लद्दाख रिगजिन सम्पेल

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

कोरोना वायरस पर चर्चा की मांग को लेकर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस(TMC) ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.

calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

 कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एहतियातन उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति एम.वेंकैया नायडू की उनके ऑफिस में दाखिल होने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की गई. 

calenderIcon 10:35 (IST)
shareIcon

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि हालांकि व्यापार के नए आंकड़े और घरेलू आउटपुट के इंडिकेटर्स अर्थव्यवस्था पर किसी भी गलत प्रभाव को नहीं दिखा रहे हैं. #COVID19 की वजह से वैश्विक तेल की कीमतों में गिरावट भारत की अर्थव्यवस्था के लिए पॉजिटिव साबित हो सकती है.

calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभावों पर नजर रखने पर राज्यसभा में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि चीन के घटते व्यापार के साथ भारत की अर्थव्यवस्था भी इसकी चपेट में है और वैश्विक विकास में मंदी का इस पर ज्यादा प्रभाव पड़ेगा.

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के कलाबुरागी सिटी कॉर्पोरेशन कोरोना वायरस से एहतियात के तौर पर बसों की सेनिटाइजेशन करवा रही है.

calenderIcon 09:27 (IST)
shareIcon

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय: भारत में #COVID19 मामलों की कुल संख्या 147 हो गई है - जिसमें 122 भारतीय और 25 विदेशी नागरिक हैं. (18.03.2020 को सुबह 09:00 बजे)



calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

बीजेपी सांसद सुरेश प्रभु 10 मार्च 2020 को दूसरी शेरपा की बैठक में भाग लेने के लिए सऊदी अरब की यात्रा पर गए थे. वहां से वापस आने के बाद एहतियातन अगले 14दिनों के लिए उन्होंने खुद को अपने घर में आइसोलेट कर लिया है. उनका कोरोना वायरस टेस्ट का नतीजा नेगेटिव आया है.



calenderIcon 09:20 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र, पुणे जिलाधिकारी नवल किशोर राम ने बताया कि पुणे में एक और व्यक्ति में पॉजिटिव कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. व्यक्ति फ्रांस और नीदरलैंड से यात्रा कर के आया था. पुणे में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या18 और महाराष्ट्र में 42 पहुंच गई है.

calenderIcon 08:29 (IST)
shareIcon

चीन ने शोधकर्ताओं को #COVID19 वैक्सीन के मानव सुरक्षा टेस्ट शुरू करने की अनुमति दे दी है। कोरोना वायरस की वजह से अभी तक पूरी दुनिया में 7000 लोगों की मौत हो चुकी है: रॉयटर्स न्यूज़ एजेंसी