News Nation Logo
Banner

Coronavirus Impact: लॉकडाउन में रात दिन काम कर रहे इन कर्मचारियों को मिलेगी तीन गुना सैलरी

Coronavirus Impact: एमसीएक्स (MCX) देश का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज (Commodity Exchange) है. एक्सचेंज के देशभर में 400 कर्मचारी हैं, जिनमें से 300 मुंबई मुख्यालय में कार्यरत हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Mar 2020, 09:04:07 AM
MCX

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

Coronavirus Impact: एक ओर जहां लॉकडाउन की वजह से देशभर में ज्यादातर कामकाज प्रभावित हैं. वहीं दूसरी ओर बंबई स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज आदि में कामकाज निर्बाध गति से हो रहा है. देश से सबसे बड़े जिंस एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) ने अपने ऐसे कुछ कर्मचारियों को तिगुना वेतन देने की पेशकश की है जो शहर में उसके दफ्तर से काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lockdown: रिलायंस जियो के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, मिलेगा दोगुना इंटरनेट डेटा

बता दें कि एमसीएक्स देश का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज (Commodity Exchange) है. एक्सचेंज के देशभर में 400 कर्मचारी हैं, जिनमें से 300 मुंबई मुख्यालय में कार्यरत हैं. एक्सचेंज के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पिछले शुक्रवार से एमसीएक्स के 50 महत्वपूर्ण कर्मचारी कार्यालय से काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज सोना-चांदी खरीदें या बेचें, MCX पर कैसी रहेगी चाल, जानिए एक्सपर्ट्स का नजरिया

दफ्तर में उनके लिए जरूरी सुविधा की गई है और साथ ही उनको एक्सचेंज के भवन में ठहराने की भी व्यवस्था है. अधिकारी ने कहा कि ये कर्मचारी जो जोखिम उठा रहे हैं उसके मद्देनजर प्रबंधन ने उन्हें कम से कम दोगुना वेतन और कुछेक मामलों में तिगुना वेतन देने का फैसला किया है. अधिकारी ने दावा किया कि एमसीएक्स ऐसा करने वाला एकमात्र एक्सचेंज है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: पेट्रोल-डीजल में कोई बदलाव नहीं, कच्चे तेल में आई भारी गिरावट

एक्सचेंज के कामकाज के समय में हुआ बदलाव

कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर बंबई स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) जैसे देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों ने जिंसों के डेरिवेटिव (व्युत्पन्न) खंड में करोबार की अवधि शाम पांच बजे तक ही खुली रखने का फैसला किया है. अभी यह कारोबार आधी रात तक खुला रहता है. एक्सचेंजों ने कहा कि कारोबार सुबह नौ बजे शुरू हो कर और शाम पांच बजे तक चलेगा. बदलाव 30 मार्च से 14 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा. अलग-अलग बयानों में, जिंस एक्सचेंजों - एमसीएक्स और आईसीईएक्स - ने कारोबार के घंटों को कम करने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: लॉकडाउन के बावजूद EPF से निकासी की दी सुविधा, ऑनलाइन होगा पूरा काम

जिंस बाजार में कारोबार सुबह 10 से रात्रि 11.50 बजे तक होता है, जबकि शेयर बाजार दोपहर 3.30 बजे बंद होता है. कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीपीएआई) के अध्यक्ष, नरिंदर वाधवा ने कहा कि इस कदम से, 21 दिन के राष्ट्रव्यापी पाबंदियों के बीच सभी सदस्यों को बड़ी राहत मिलेगी. इससे पहले, सीपीएआई ने बाजार नियामक सेबी से अनुरोध किया था कि वह समय में कमी करे क्योंकि वे मध्य रात्रि तक कार्यालय खुला नहीं रख पा रहे हैं. (इनपुट भाषा)

First Published : 30 Mar 2020, 09:04:07 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×