News Nation Logo

Coronavirus को लेकर कितना तैयार भारत? संसद में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया

Agency | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 22 Dec 2022, 03:12:46 PM
Coronavirus

Coronavirus (Photo Credit: ANI)

New Delhi:  

Coronavirus: लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ( Union Health minister Mansukh Mandaviya ) ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से दुनिया में कोविड ( Covid-19 ) के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन भारत में मामले कम हो रहे हैं। हम चीन में बढ़ते कोविड मामलों और इससे होने वाली मौतों को देख रहे हैं.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम वैश्विक कोविड स्थिति पर नजर रख रहे हैं और उसी के अनुसार कदम उठा रहे हैं। राज्यों को सलाह दी जा रही है कि वे कोविड-19 के नए वेरिएंट की समय पर पहचान करने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाएं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा में कहा कि हमने कोविड पर कोई राजनीति नहीं की है। देश भर के बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं और चलाए जा रहे हैं। हमने देश में दवाओं की पर्याप्त मात्रा की समीक्षा की है. हमने देश के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों की रैंडम आरटी-पीसीआर सैंपलिंग भी शुरू कर दी है। हम महामारी से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उचित कदम उठा रहे हैं. लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य ने कहा कि त्योहारी और नए साल के मौसम के मद्देनजर, राज्यों को सलाह दी गई है कि वे एहतियाती खुराक के लिए जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ लोगों को मास्क पहनना, सैनिटाइज़र का उपयोग करना और सामाजिक दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करें.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया लोकसभा में कहा कि हम वैश्विक कोविड स्थिति पर नजर रख रहे हैं और उसी के अनुसार कदम उठा रहे हैं। कोविड-19 के नए प्रकार की समय पर पहचान करने के लिए राज्यों को जीनोम-सीक्वेंसिंग बढ़ाने की सलाह दी गई है. कोविड-19 महामारी के प्रबंधन में स्वास्थ्य विभाग काफी सक्रिय रहा है। केंद्र सरकार ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में राज्यों को वित्तीय सहायता प्रदान की है। अब तक 220 करोड़ कोविड वैक्सीन शॉट दिए जा चुके हैं.

First Published : 22 Dec 2022, 02:43:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.