News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, जरूरी स्वास्थ्य उपकरणों से कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस हटा

मोदी सरकार ने कोरोना (coronavirus) महामारी को देखते हुए जरूरी स्वास्थ्य उपकरणों को सस्ता करने का रास्ता साफ कर दिया है. सरकार ने तमाम उपकरणों के आयात के ऊपर से बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस हटा लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 10 Apr 2020, 12:52:12 AM
pm modi

जरूरी स्वास्थ्य उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस हटा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मोदी सरकार ने कोरोना (coronavirus) महामारी को देखते हुए जरूरी स्वास्थ्य उपकरणों को सस्ता करने का रास्ता साफ कर दिया है. सरकार ने तमाम उपकरणों के आयात के ऊपर से बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस हटा लिया है.

वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक वेंटिलेटर, फेस मास्क, सर्जिकल मास्क, पीपीई किट, कोरोना टेस्टिंग किट और इन सभी की मैन्युफैचरिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आइटम पर ये टैक्स हटा लिया है.

इसे भी पढ़ें:अशोक गहलोत सरकार का बड़ा फैसला- राजस्थान में लॉकडाउन जारी रहने तक छात्रों से अग्रिम फीस न लें

ये राहत 30 सितंबर 2020 तक के लिए दी गई है

महामारी को देखते हुए ये राहत 30 सितंबर 2020 तक के लिए दी गई है. देश में बड़े पैमाने पर ऐसी चीजों की महामारी से निपटने के लिए जरूरत है. ऐसे में सरकार की तरफ से ये राहत न सिर्फ इन चीजों की उपलब्धता बढ़ाने की दिशा में योगदान देगी. बल्कि इनकी खरीद पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ भी कम होगा.

और पढ़ें:यूपी-दिल्ली के बाद मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला- 15 जिलों के हॉटस्पॉट एरिया आज रात से सील, देखें List

एक लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान

गौरतलब है कि कि कोरोना महामारी को देखते हुए मोदी सरकार (Modi Government) लगातार कदम उठा रही है ताकि लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े. हाल ही मे लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए मोदी सरकार ने एक लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. साथ ही जो लोग इस जंग को लड़ रहे हैं, चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें आगामी तीन माह तक 50 लाख का बीमा कवर दिया जाएगा.

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस की संख्या 5865 पहुंच गई है. वहीं 169 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 478 लोग ठीक हो चुके हैं. 

First Published : 09 Apr 2020, 10:40:35 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.