logo-image

अगर आप कोरोना वायरस से बचना चाहते हैं तो ये पांच आदतें छोड़नी पड़ेगी, जानें क्या है

अगर कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से बचना है तो आपको अपने अंदर की कुछ आदतें छोड़नी पड़ेगी.

Updated on: 29 Mar 2020, 03:52 PM

नई दिल्ली:

अगर कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से बचना है तो आपको अपने अंदर की कुछ आदतें छोड़नी पड़ेगी. सबसे जल्दी कोरोना वायरस उन लोगों को अपना शिकार बनाता है, जिनका इम्यून सिस्टम (immune system) खराब है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि खराब इम्यून सिस्टम के लिए लोगों की डाइट या खाने-पीने की चीजें जिम्मेदार हैं. आपको यह जानकर चिंता होगी कि आपकी बुरी आदतों की वजह से भी इम्यून सिस्टम खराब होता है.

आपको ये भी बता दें कि बुजुर्गों का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होता है, इसलिए ये महामारी उन्हें जल्दी घेरती है. बुजुर्गों को भी हेल्दी डाइट और पार्ट में टहलने की आदत डालनी चाहिए. कैंसर, डायबिटीज या हृदय संबंधित बीमारी से ग्रस्ति लोग भी इसकी चपेट में जल्दी आते हैं, इसलिए उन्हें भी सावधान रहने की जरूरत है. जिन लोगों का इम्यून सिस्टम खराब है, उन्हें डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. आइए हम बताते हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको कौन-कौन सी बुरी आदतें छोड़नी पड़ेगी.

  1. लोगों में ऑफिस के काम या दूसरी परेशानियों की वजह से अक्सर तनाव बढ़ने लगता है. इस दौरान आपके शरीर से कॉर्टिसोल नाम का स्टेरॉड हार्मोन रिलीज होने लगता है, जो आपके इम्यून पर खराब असर डालता है.
  2. लोग घर पर रहकर कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं. वे दिनभर सिर्फ बिस्तर या कुर्सी पर जमे रहते हैं, जिसका सीधा असर आपके इम्यून पर भी पड़ता है.
  3. देश में लॉकडाउन के दौरान बहुत से लोग सोशल नेटवर्किंग साइट और नेटफ्लिक्स के जरिये अपना समय काट रहे हैं. अगर इस तरह की चीजों को लत बनाने के बाद आप पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो भी आपके इम्यून को खतरा है.
  4. धूम्रपान से न सिर्फ दिल के रोगों का खतरा होता है, बल्कि ये आपके इम्यून सिस्टम को भी कमजोर कर देता है. इसलिए इस बुरी आदत को तो एकदम से छोड़ देना चाहिए.
  5. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच सोशल मीडिया पर अफवाह फैली थी कि शराब पीने वाले लोग कोविड-19 के प्रकोप से बचे रहेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. इसलिए लोगों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.