logo-image

तीसरी लहर से पहले 1.5 करोड़ बच्चों की जांच करेगी कर्नाटक सरकार

तीसरी लहर से पहले 1.5 करोड़ बच्चों की जांच करेगी कर्नाटक सरकार

Updated on: 17 Aug 2021, 06:35 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने मंगलवार को बेंगलुरु में घोषणा की है कि कर्नाटक सरकार एक खास कार्यक्रम आरोग्य नंदन शुरू करने के लिए तैयार है, जिसके तहत 1.5 करोड़ बच्चों की जांच की जाएगी।

विशेषज्ञों ने बच्चों को प्रभावित करने वाले कोविड -19 की संभावित तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की है। अनुमानों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार आरोग्य नंदन नाम से एक नया कार्यक्रम शुरू कर रही है। प्रमुख कार्यक्रम राज्य के सभी 1.5 करोड़ बच्चों तक पहुंचने का एक प्रयास है।

सुधाकर ने बताया, इस योजना के तहत, सभी बच्चों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। कुपोषण, इम्यूनिटी की पहचान की जाएगी और महिला एवं बाल कल्याण विभाग के तालमेल से, हम यह देखेंगे कि बच्चों को आवश्यक पोषक तत्व और भोजन की आपूर्ति मिलती है, जो उन्हें इम्यूनिटी प्रदान करेगी।

राज्य सरकार अपने बचे 21 महीनों में पूरा परिवर्तन लाने की मंशा रखती है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में किसी अन्य सरकार ने 4.5 महीने की अवधि में 4,000 डॉक्टरों की भर्ती नहीं की है और ऐसा किया गया है।

सुधाकर ने कहा, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे और परियोजना की योजना तैयार है। यह सीएम बोम्मई का सपना है। परियोजना को हावेरी और उडुपी जिलों में लागू किया गया है, जहां वह पहले जिला प्रभारी मंत्री थे। इस परियोजना को अब पूरे राज्य में विस्तारित किया गया है। राज्य और सरकार में 1.5 करोड़ से अधिक बच्चों की जांच की जाएगी। उन सभी तक पहुंचने के लिए बुनियादी ढांचा है।

यह संदेह है कि 28 लाख लोग जो कोरोनावायरस से प्रभावित थे और बाद में ठीक हो गए थे, उन्हें टीबी से संक्रमित होने का खतरा है। उन्होंने बताया कि सरकार ने पहले ही यह पता लगाने के लिए टेस्ट करने के लिए एक और प्रमुख कार्यक्रम शुरू किया है कि क्या लोगों का यह समूह टीबी से प्रभावित हैं।

उन्होंने यह भी कहा, जल्दी पता लगाने और उपचार से हमें बड़े पैमाने पर फैलने वाले टीबी को रोकने में मदद मिलती है। पिछले 5 वर्षों में, संक्रमण दर में 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मैं उन लोगों का आह्वान करता हूं जो कोविड से संक्रमित थे और स्वेच्छा से टेस्ट कराना बेहतर समझा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.