News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस के पहले पेशेंट का पता चला, वुहान की इस महिला से फैलना शुरू हुआ था संक्रमण!

यूरोप और अमेरिका में इसका प्रभाव ज्यादा है. इटली और स्पेन को इस संक्रमण ने तहस-नहस कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 29 Mar 2020, 09:27:38 AM
corona patient

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को खौफ में ला दिया है. अब तक इसने 30 हजार से अधिक लोगों को मौत की नींद सुला दी है. लाखों की संख्या में लोग संक्रमित हैं. इस संक्रमण को रोकने के लिए विश्व में लॉकडाउन कर दिया गया है. यह संक्रमण चीन के शहर वुहान से फैला है. यूरोप और अमेरिका में इसका प्रभाव ज्यादा है. इटली और स्पेन को इस संक्रमण ने तहस-नहस कर दिया है. हालांकि अब दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले दुनिया के पहले आदमी का पता चल चुका है. दावा में पता चला है कि सबसे पहले संक्रमित होने वाली एक महिला है. जो झींगा मछली बेचती है और इसका संक्रमण अब बिलकुल ठीक हो गया है.

यह भी पढ़ें- कोरोना पीड़ित दंपती को ग्रेटर नोएडा के अस्पताल ने भगा दिया, गाजियाबाद में भर्ती

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल ने की पुष्टि 

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल की एक रिपोर्ट ने पुष्टि की है कि चीन के वुहान में मछली बेचने वाली 57 वर्षीय वेई गायक्सियन कोरोना संक्रमण के मामले में 'पेशेंट जीरो' है. रिपोर्ट के अनुसार ये महिला कोरोना संक्रमण के पहली शिकार है. ये महिला महीनों तक अस्पताल में रही और जनवरी में ही पूरी तरह ठीक हो गयी थी. रिपोर्ट के मुताबिक वेई हुन्नान प्रांत के मछली बाज़ार में झींगा बेचती हैं और बीती 10 दिसंबर को ये कोरोना संक्रमण की शिकार हुई थीं.

यह भी पढ़ें- सिर्फ 13 दिन में बढ़ गए 900 मरीज, ICMR ने कोरोना सामुदायिक संक्रमण किया खारिज

16 दिसंबर को किया था एडमिट

शुरुआत में इस संक्रमण को कॉमन फ्लू समझा था, क्योंकि उन्हें सर्दी-जुकाम हुआ था. शुरुआती दवा लेने के बाद हालत में सुधार नहीं हुआ, तो उन्हें 16 दिसंबर को वुहान के सबसे बड़े अस्पताल वुहान यूनियन हॉस्पिटल ले जाया गया. बाद में अस्पताल में सामने आया कि सिर्फ वेई ही नहीं हुन्नान के बाज़ार में काम करने वाले कई लोग बीते दो-तीन दिनों में इसी तरह की शिकायत के साथ अस्पताल आए हैं. दिसंबर के आखिर तक डॉक्टर्स को इस संक्रमण की जानकारी मिली और फिर सभी को क्वारंटीन किया गया.

यह भी पढ़ें- Corona Virus: ईरान में फंसे 275 भारतीयों को भारत लाया गया, भेजे गए आइसोलेशन सेंटर

मीट मार्केट में शेयरिंग टॉयलेट इस्तेमाल करने से हुई

हालांकि, लैंसेट मेडिकल जनरल के मुताबिक COVID-19 का पहला मरीज 1 दिसंबर को चीन के वुहान में सामने आ चुका था. वेई जब अस्पताल पहुंची थी तो उन्होंने दावा किया था कि उन्हें ये बीमारी मीट मार्केट में शेयरिंग टॉयलेट इस्तेमाल करने से हुई है. वेई का मनना है कि सरकार ने अगर इस बीमारी को लेकर जल्दी कदम उठाए होते तो मौतें कम होतीं. वुहान दो महीने से भी अधिक समय तक पूरी तरह बंद था. शनिवार को आंशिक रूप से खुला. वुहान शहर में जनवरी में लॉकडाउन लगाया गया था और वहां के बाशिंदों को शहर छोड़ने पर रोक लगा दी गयी थी.

First Published : 29 Mar 2020, 09:17:38 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×