News Nation Logo
Banner

Corona Vaccination: दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक जानें वैक्सीनेशन के लिए कैसे हैं इंतजाम

Corona Vaccination: कोरोना (Corona Virus) के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान आज से शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज कोविन एप लांच करेंगे जिसके बाद लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 16 Jan 2021, 09:54:23 AM
Corona Vaccine

दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक जानें वैक्सीनेशन के लिए कैसे हैं इंतजाम (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना (Corona Virus) के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान आज से शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज कोविन एप लांच करेंगे जिसके बाद लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू होगी. कोविन एप से ही पूरे वैक्सीनेशन कार्यक्रम को मॉनीटर किया जाएगा. देशभर में टीकाकरण अभियान की शुरुआत आज सुबह साढ़े 10 बजे से होगी.

सबसे पहले किसे लगेगी वैक्सीन
देश में सबसे पहले एक करोड़ 60 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगेगा जो जरूरी सेवाओं से जुड़े हैं. इनमें 51 लाख 82 हजार से ज्यादा हेल्थकेयर वर्कर्स, 4 लाख 31 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी, 1 करोड़ 3 लाख 66 हजार सोशल वर्कर्स और 1 लाख 5 हजार से ज्यादा पोस्टल सेवाओं से जुड़े कर्मचारी शामिल हैं. 

देश में कितने वैक्सीनेशन सेंटर
टीकाकरण अभियान के लिए देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कुल 3006 वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए गए हैं. इनमें हर सेंटर पर 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा. इसके मुताबिक पहले दिन करीब 3 लाख लोगों को टीका लगेगा. इन सेंटर पर पहले ही कोरोना वैक्सीन पहुंच चुकी है. 

CO-Win App क्‍या है?
Covid-19 Vaccination ड्राइव को ट्रैक करने में CO-Win App एजेंसियों की मदद करेगा. वहीं वैक्सीन लेने के लिए लोग इसी ऐप पर अपना आवेदन कर सकेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण का कहना है कि CO-Win App वैक्सीनेशन कार्यक्रम को पूरा करने का डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है. यह वैक्सीनेशन से संबंधित आंकड़ों का रिकॉर्ड रखेगा और सभी राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस भी बनाएगा. 

कब और कैसे डाउनलोड करें CO-Win App?
CO-Win App अभी किसी ऐप स्‍टोर या प्‍ले स्‍टोर पर नहीं है. हालांकि इसी तरह के नाम के कई नकली ऐप प्‍ले स्‍टोर पर आपको मिल जाएंगे. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इस बारे में लोगों को सचेत करते हुए कहा था कि CO-Win App की नक़ल में कुछ ऐप बनाए गए हैं, जिसे डाउनलोड न करें. CO-Win App डाउनलोडिंग को लेकर सरकार उचित समय पर सूचना दे देगी. 

किस राज्य में कैसे हैं इंतजाम?

दिल्ली में 81 सेंटर
दिल्ली में कोरोना वैक्सीन के लिए 81 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. हर सेंटर पर 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा. सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को वैक्सीन लगाई जाएगी. दिल्ली में पहले चरण में 2 लाख 40 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जानी है. अगले कुछ दिनों में इन वैक्सीनेशन सेंटरों की संख्या को बढ़ाकर 175 कर दिया जाएगा. 

उत्तर प्रदेश में 1500 सेंटर
उत्तर प्रदेश में पहले दिन करीब 31,700 लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है. 1500 सेंटरों पर वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा. जिनमें से 317 सेंटर्स पर पहले दिन लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीनेशन सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक होगा. जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जानी है. यूपी को केंद्र से अब तक 10 लाख से अधिक वैक्सीन मिल चुकी हैं. 

महाराष्ट्र में 285 सेंटर
महाराष्ट्र में 285 सेंटर्स पर कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में पहले दिन 28 हजार 500 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. आने वाले दिनों में वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या और बढ़ाई जाएगी. 

गुजरात
गुजरात में वैक्सीनेशन के लिए 3000 से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. हर सेंटर पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. पहले चरण में सिर्फ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को ही वैक्सीन लगाई जाएगी. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में प्राइवेट और सरकारी हेल्थ कर्मचारियों की तादाद 3.5 लाख के आसपास है.

बिहार
बिहार में पहले दिन करीब पहली डोज इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस के सफाई कर्मचारी रामबाबू को दी जाएगी. वहीं दूसरा टीका हॉस्पिटल में एम्बुलेंस ड्राइवर अमित कुमार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में लगाया जाएगा. 

First Published : 16 Jan 2021, 08:09:54 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.