logo-image

गंगाराम अस्पताल में 108 डॉक्टर, नर्स और मेडिकल स्टाफ को क्वारंटाइन किया गया

पूरी दुनिया के लिए काल बन चुका कोरोना वायरस अब डॉक्टरों को भी गिरफ्त में ले रहा है. दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में करीब 108 डॉक्टर, नर्सेस और पैरामेडिकॉस को क्वारंटाइन (Quarantine) किया गया है.

Updated on: 04 Apr 2020, 12:03 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया के लिए काल बन चुका कोरोना वायरस अब डॉक्टरों को भी गिरफ्त में ले रहा है. दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में करीब 108 डॉक्टर, नर्सेस और पैरामेडिकॉस को  क्वारंटाइन (Quarantine) किया गया है. बताया जा रहा है कि यहां दो मरीज अपनी दूसरी बीमारी के इलाज के लिए आए थे पहले कोरोना नेगेटिव पाए गए थे लेकिन बाद में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई.  कहा जा रहा है कि इन दोनों मरीजों में कोरोना के किसी भी तरह के लक्षण नहीं दिखाई दिए थे.

मरीजों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद अस्पताल ने दूसरों की सुरक्षा को देखते हुए इनके संपर्क में आए हुए सभी लोगों को  क्वारंटाइन करने का फैसला किया है. इनके संपर्क में आए हुए सभी लोगों को आईसोलेट किया गया है.  इनमें 23 लोगों को अस्पताल में जबकि अन्य 85 को घर में ही क्वारंटाइन किया गया है.  बता दें कि भारत में अभी तक लगभग 50 डॉक्टर और चिकित्सा कर्मचारी कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं. यह जानकारी शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने दी.

स्वास्थ्य मंत्रालय अब स्थिति का आकलन करने और यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि क्या ये डॉक्टर और चिकित्सा कर्मचारी कोविड-19 के रोगियों द्वारा ही संक्रमित हैं. उन्हें किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमण हुआ है.

ये भी पढ़ें: फलों को थूक लगाकर संक्रमित करने वाले की पुलिस कर रही तलाश, वीडियो हुआ वायरल

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हम यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या ये चिकित्सा कर्मचारी मरीजों से संक्रमित हैं या अपने कार्य स्थल के बाहर किसी के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं.'

अधिकारी ने हालांकि बताया कि जो भी 50 मेडिकल स्टाफ के लोग कोरोना से ग्रस्त पाए गए हैं, उनमें से कुछ कोरोना के रोगियों का इलाज भी नहीं कर रहे थे.सरकार ने अब इन पॉजिटिव मामलों के संपर्कों का पता लगाने का काम शुरू कर दिया है, ताकि उनके संक्रमित होने के कारण का सही आकलन किया जा सके.