News Nation Logo

Unlock-4 में क्या खुलेंगे स्कूल-कॉलेज? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी ये बड़ी जानकारी

देश में एक सितंबर से अनलॉक-4 (Unlock-4) की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में इस वक्त सबकी नजर स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर मोदी सरकार (Modi Government) के फैसले पर है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 25 Aug 2020, 06:23:45 PM
school

Unlock-4 में क्या खुलेंगे स्कूल-कॉलेज? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया जवाब (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

देश में एक सितंबर से अनलॉक-4 (Unlock-4) की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में इस वक्त सबकी नजर स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर मोदी सरकार (Modi Government) के फैसले पर है. गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस जारी होने से पहले स्वास्थ्य मंत्रालय (ministry of health) ने मंगलवार को साफ कर दिया है कि स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर सरकार की ओर से कोई निर्देश नहीं हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को प्रेसवार्ता में कहा कि अनलॉक को लेकर गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस में स्कूल और कॉलेज के खोलने से संबंधित कोई निर्देश नहीं हैं. उन्होंने कहा कि जो भी गतिविधियां देश में खोली जा रही हैं उसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय एसओपी जारी करती है. जब भी स्कूल और कॉलेज को खोलने का फैसला होगा तो वो एसओपी प्रभाव में आएगा और उसको लागू किया जाना होगा. 

COVID 19 की रिकवरी रेट एक्टिव केस की तुलना में 3.4 गुना अधिक

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आज रिकवरी रेट देश में एक्टिव केस की तुलना में 3.4 गुना अधिक है. उन्होंने कहा कि सक्रिय मामले कुल मामलों का केवल 22.2 प्रतिशत है. रिकवरी रेट अब 75 प्रतिशत से अधिक है. भारत में कोविड-19 की मृत्यु दर 1.58 प्रतिशत है. जो दुनिया में सबसे कम है. पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों की संख्या में 6,400 की कमी आई है.

कोरोना वैक्सीन निर्माण में भारत एक कदम और आगे

वहीं कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) निर्माण के चरण में भारत एक कदम और आगे बढ़ गया है. भारत में मंगलवार से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) और ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनिका द्वारा विकसित कोरोना वायरस वैक्सीन कोविशील्ड के दूसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया जाएगा. भारत में एक वैक्सीन के उत्पादन के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को साझेदार बनाया है. कोविशील्ड नाम की इस वैक्सीन की सुरक्षा और प्रतिरोधक क्षमता जांचने के लिए पुणे स्थित भारती विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में स्वस्थ वयस्क भारतीयों पर नियंत्रित अध्ययन किया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Aug 2020, 06:14:34 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.