News Nation Logo

रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम, पटरी पर दौड़ेगी रेलगाड़ी, जानें क्यों

कोरोना के लगातार बढ़ते मामले सरकार के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं. इस बीच सरकारी ये भी सुनिश्चित कर रही है कि लॉकडाउन के दौरान सभी जरूरी चीजों की आपूर्ति लोगों तक होती रहे

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 10 Apr 2020, 11:59:13 AM
railway

लोगों को जरूरत का सामना पहुंचाने के लिए रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लॉकडाउन के चलते देशभर में बेहद चिंतातनक स्थिति उत्तपन्न हो गई है. कोरोना के लगातार बढ़ते मामले सरकार के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं. इस बीच सरकारी ये भी सुनिश्चित कर रही है कि लॉकडाउन के दौरान सभी जरूरी चीजों की आपूर्ति लोगों तक होती रहे. इसके लिए अब रेलवे की तरफ से विशेष पार्सल कार्गो एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया है जो जरूरत का सामान अलग-अलग जगहों पर लेकर जाएगी. ये कदम उत्तर रेलवे द्वारा उठाया गया है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए मोदी सरकार ने लिए ये 5 बड़े फैसले

बता दें, इससे पहले खबर आई थी कि रेलवे ने जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिए 109 पार्सल ट्रेन चलाने की तैयारी की है. इसके लिए 40 नए मार्गों की पहचान की गई है. रेलवे की योजना है कि इससे आम जनता, अद्दोगों और कृषि के लिए जरूरी चीजों को बढ़ावा मिलेगा.  जानकारी के मुताबिक 5 अप्रैल तक 27 जगहों को चिन्हित किया गया था. इनमें से 17 निर्धारित सेवाओं के लिए था जबकि बाकी बचे मार्ग केवल सिंग ट्रिप के लिए इस्तेमाल वाले थे. रेलवे की ओर से ये भी बताया गया कि अगर लोग चाहें तो इसमें पार्सल भी बुक करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: COVID-19 को बंदूक से मारेंगे अमेरिकी, एक महीने में खरीद डालीं 19 लाख बंदूकें

बता दें, देश भर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में आवाजाही पर बंदिशों के साथ विभिन्न शहरों में लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है और संक्रमण रोकने के उपायों के तहत निगरानी बढ़ा दी गयी है. इस बीच, देश में संक्रमित लोगों की संख्या 6,600 से अधिक हो चुकी है और कम से कम 225 लोग दम तोड़ चुके हैं. केंद्र ने भी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों और दवाओं की खरीद तथा निगरानी गतिविधियों को मजबूत करने में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की मदद के लिए 15,000 करोड़ रुपये के ‘कोविड-19 आपात प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज’ को मंजूरी दी है.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 10 Apr 2020, 10:37:53 AM