logo-image

Corona Virus: लॉकडाउन के नियम तोड़ने पर पीएम मोदी ने जताई चिंता, राज्यों को कानूनी कार्रवाई के आदेश

लॉकडाऊन के बावजूद कई लोग सड़कों पर नजर आ रहे हैं. ऐसे में पीएम मोदी ने एक बार फिर लोगों से नियकों का पालन करने की अपील की है

Updated on: 23 Mar 2020, 02:06 PM

नई दिल्ली:

23 मार्च से 31 मार्च तक देश के 75 जिलों में लॉकडाउन घोषित किया गया है लेकिन इसके बावजूद कई लोग रास्तों पर दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर अपील की है कि लोग इसे गंभीरता से लें और नियमों का पालन करें. पीएम मोदी ने कहा,   कई लोग इस लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. पीएम मोदी ने अपील की है कि खुद को और अपने परिवार को बचाइए. निर्देशों का सही तरीके से पालन करें. उन्होंने कहा, मैं राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि वह यह सुनिश्चित करें कि लोग नियमों का पालन करें.

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों को घर में रहने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया, आप सब से अपील है कि लॉकडाउन को गंभीरता से लें. घर के अंदर रहें, अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं. सभी से अनुरोध है कि निर्देशों, नियमों और कानूनों का पालन करें और इस महामारी के विरुद्ध लड़ाई में सरकार के साथ मिल कर काम करें. सतर्क रहें, जागरूक रहें.

यह भी पढ़ें: कोरोना से चीन ने किया 3268 मौत का दावा, हकीकत में क्या 1 करोड़ 50 लाख मरे? जानें क्यों

केंद्र सरकार ने दिया कानूनी कार्रवाई का आदेश? 

हालातों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को आदेश दिए हैं कि जो भी व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करता दिखाई दे, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए.

बता दें, बाहरी दिल्ली के नांगलोई, पश्चिम विहार, विकासपुरी, मुंडका, पीरागढ़ी, जनकपुरी और तिलकनगर जैसे इलाकों में कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन (Lockdown) की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. इन इलाकों में सुबह से ही अजीब सी चहल-पहल है. आमतौर पर लॉकडाउन में सिर्फ जरूरी चीजों की दुकानों खुली रहती हैं लेकिन इन इलाकों में कई जगहों पर सैलून, पंक्चर बनाने की दुकाने, नर्सरी, पान की दुकानें सुबह से ही खुली हुई हैं. और तो और इन इलाकों में सुबह से ही ई- रिक्शे और ग्रामीण सेवा चल रही है जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रविवार को अपने प्रेस कांफ्रेंस में साफ शब्दों में कहा था कि इन चीजों पर पूरी तरह रोक होगी.

यह भी पढ़ें: Corona Lockdown Live: पीएम मोदी के गुस्से के बाद सख्त हुई पुलिस, बेरिकेडिंग लगाकर जुर्माना वसुलना शुरू

मास्क लगाए बगैर कर रहे सफर

सबसे हैरानी वाली बात यह है कि चाहें वह ई-रिक्शे हों या फिर ग्रामीण सेवा, सवारियों से भरी हुई दिखीं. इनमें सवार लोगों में एक चौथाई ही मास्क लगाए हुए दिखे. कुछ ग्रामीण सेवा वाले तो पैसे कमाने के लिए अपना रूट बदलकर चला रहे हैं. मुख्य रूटों पर उन्हें पुलिस का डर रहता है लेकिन कालोनियों के अंदर के रास्तों पर इस तरह का कोई डर नहीं. सैयद गांव नांगलोई स्थित रिलायंस फ्रेश के स्टोर में तो बहुत बुरा हाल है. यहां लोगों का जमावड़ा लगा है. लोग सामान लेने के लिए धक्का मुक्की तक करते देखे गए.