logo-image

विदेश से भारत आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग अनिवार्य, कोरोना वायरस पर बोले डॉ हर्षवर्धन

उन्होंने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस के 29 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, इनमें केरल के वे तीन लोग भी शामिल हैं जिनमें पिछले महीने इसके संक्रमण की पुष्टि हुई थी और स्वस्थ्य होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई है.

Updated on: 05 Mar 2020, 01:29 PM

संसद:

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन ने देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) से उत्पन्न हालात के बारे में गुरुवार को राज्यसभा में जवाब दिया. इस दौरान उन्होंने बताया कि अब तक भारत में इससे संक्रमण के 29 मामलों की पुष्टि हुई है. हर्षवर्धन ने इस विषय पर उच्च सदन में दिए अपने बयान में स्थिति से निपटने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस के 29 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, इनमें केरल के वे तीन लोग भी शामिल हैं जिनमें पिछले महीने इसके संक्रमण की पुष्टि हुई थी और स्वस्थ्य होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में एक और मिला कोरोना से संक्रमित मरीज, चिकित्सा विभाग में मचा हड़कंप

उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण की दिल्ली में भी छह मरीजों में पुष्टि हुई है. हर्षवर्धन ने सदन को बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा उत्पन्न होने के बाद विदेश से भारत आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग को अनिवार्य कर दिया गया है. इससे पहले कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित 12 देशों से आने वाले यात्रियों का ही हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग किया जा रहा था.

यह भी पढ़ें: Corona Virus: चीन में कोरोना वायरस से 3000 से ज्यादा मौतें, 80400 मामलों की पुष्टि

उन्होंने बताया कि अब तक संक्रमण के 3542 संदिग्ध मामलों में कोरोना वायरस का परीक्षण कराया गया है। इनमें से अब तक 29 मामलों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि 92 नमूनों के परीक्षण का परिणाम आना अभी बाकी है। डा. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने देश के सभी हवाईअड्डों, बंदरगाहों और पड़ोसी देशों की सीमा से लगे इलाकों में स्क्रीनिंग सुविधा का विस्तार किया है. साथ ही सभी राज्यों में कारोना वायरस से संक्रमण के संभावित मरीजों के इलाज के अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं. डॉ. हर्षवर्धन ने बताया की कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए GoM यानी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स बनाया गया है जो लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. इसी के साथ उन्होंने ये भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.