logo-image

राजस्थान की इस शिकायत पर ICMR ने कहा- देश में अगले दो दिनों तक नहीं होंगे रैपिड टेस्ट

आईसीएमआर ने शिकायतों पर संज्ञान लिया है और रैपिड टेस्टिंग पर दो दिन तक रोक लगा दी है.

Updated on: 21 Apr 2020, 05:50 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) की जांच के लिए रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट की मांग लंबे समय से की जा रही थी. मोदी सरकार ने राज्यों को अब किट्स भेजा तो इस पर सवाल उठने लगे हैं. इसे लेकर पश्चिम बंगाल ने किट्स को डिफेक्टिव बताया है तो राजस्थान सरकार ने कहा कि रैपिड टेस्ट के परिणाम सटीक नहीं आ रहे हैं. इसके बाद सीएम अशोक गहलोत ने राज्य में इस टेस्टिंग पर रोक लगा दी. अब रैपिड टेस्ट किट की विश्वसनीयता सवाल खड़ा होने लगा है. आईसीएमआर (ICMR) ने इन शिकायतों पर संज्ञान लिया है और रैपिड टेस्टिंग पर दो दिन तक रोक लगा दी है.

यह भी पढे़ंःपाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को कोरोना होने का खतरा, पढ़ें पूरी खबर

आपको बता दें कि राजस्‍थान सरकार ने कोरोना वायरस परीक्षण (Corona Virus Test) के लिए इस्‍तेमाल किए जाने वाले टेस्‍ट किट के फेल होने पर रैपिड टेस्‍ट पर रोक लगा दी है. राजस्थान में जांच की गति को बढ़ाने के लिए चीन से आई रेपिड टेस्ट किट परीक्षण में विफल पाई गई है. कोरोना वायरस से इन्फेक्टेड 95% मरीजों की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद अब सवाई मानसिंह हॉस्‍पिटल के डॉक्टर्स PCR जांच को ही सही ठहरा रहे हैं. फिलहाल केवल 10 हजार किट ही राजस्थान आई हैं औऱ आने वाले 2/3 दिन में दो-ढाई लाख किट और आनी है. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि फिलहाल हमने टेस्टिंग रोक दी है और इसकी जानकारी ICMR को दे दी है.

टेस्टिंग किट्स को लेकर यह चिंता की बात है, क्योंकि राजस्थान पहला ऐसा राज्य है, जिसने रैपिड टेस्टिंग की शुरुआत की है. वहीं, पश्चिम बंगाल की सरकार ने दावा किया कि आईसीएमआर ने बड़ी संख्या में डिफेक्टिव किट्स भेजी हैं. पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने 19 अप्रैल को आरोप लगाया कि केंद्र सरकारी की ओर से भेजी गई खराब किट्स से कोरोना के टेस्ट कराए जा रहे हैं.

यह भी पढे़ंःराहुल गांधी ने मोदी सरकार से पूछा- कच्चे तेल के दाम में आ रही गिरावट, भारत में कम क्यों नहीं हो रहे दाम

हालांकि, ICMR के डॉ. रमन गंगाखेडकर ने बताया कि उन्हें बंगाल से टेस्टिंग किट्स के सही ढंग से काम नहीं करने की सूचना मिली है. ये किट्स अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से अप्रूव हैं और इनका स्टैंडर्ड काफी अच्छा है. डॉ. रमन गंगाखेडकर ने बताया कि 20 डिग्री तापमान से नीचे वाली जगह में इन किट्स को रखने की जरूरत है, नहीं तो इसके रिजल्ट गलत आ सकते हैं.