logo-image

रेलवे ने इनके लिए रियायती टिकटें स्थगित की, मरीज और छात्रों को मिलेगी राहत

यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के लिए रेलवे ने बुजुर्गों को दी जाने वाली सब्सिडी को खत्म कर दिया है. अगले आदेश तक बुजुर्गों को रेलवे में रियायती टिकट नहीं मिलेगी.

Updated on: 19 Mar 2020, 08:11 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया में दहशत मचा रखी है. कोरोना वायरस अभी तक पूरी दुनिया के 2 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है. जबकि 9 हजार लोगों की जिंदगी कोरोना वायरस से छिन ली है. भारत में भी COVID 19 तेजी से पैर पसार रहा है. बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार कई कदम उठा रहे हैं. गुरुवार को मोदी सरकार ने कई दिशा निर्देश जारी किए. यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के लिए रेलवे ने बुजुर्गों को दी जाने वाली सब्सिडी को खत्म कर दिया है.

रेलवे की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अगले आदेश तक बुजुर्गों को रेलवे में रियायती टिकट नहीं मिलेगी. रेलवे ने यह फैसला बुजुर्गों की यात्रा को कम से कम करने के लिए किया है।. कोरोना वायरस की चपेट में सबसे ज्यादा बुजुर्ग व्यक्ति आए हैं और सर्वाधिक मौतें भी बुजुर्गों की ही हुई है. भारत में अबतक 4 लोगों की मौत हुई है. जिसमें सारे ज्यादातर उम्र वाले लोग ही हैं.हालांकि दिव्यांग, छात्र, रोगियों के लिए यह रियायत जारी रहेगी.

इसे भी पढ़ें:पंजाब में कोरोना से पहली मौत, मरनेवालों की संख्या बढ़कर हुई चौथी

80 से अधिक रेलगाड़ियां रद्द

वहीं लोग ज्यादा से ज्यादा अपने घरों में रहे. सफर ना करें. इसे लेकर रेलगाड़ियों को रद्द किया जा रहा है. देश भर में 80 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. रेलवे का मकसद लोगों की गैर जरूरी यात्राओं को हतोत्साहित करना है.

और पढ़ें:Corona: 22 मार्च से कमर्शियल फ्लाइट एक हफ्ते के लिए रद्द, निजी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम

कई जगहों को किया गया बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप पर लगाम लगाने के लिए केंद्र तथा राज्य सरकारों ने स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों, जिम, सार्वजनिक स्विमिंग पुलों सहित कई अन्य संस्थानों को 31 मार्च तक के लिए बंद करने का आदेश जारी किया है. प्राइवेट कर्मचारियों को घर से रह कर काम करने के लिए निर्देश दिया गया है. तमाम राज्यों की सरकार कई तरह के कदम उठा रहे हैं ताकि कोरोना के वायरस को फैलने से रोका जा सके.