News Nation Logo

BREAKING

PM नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के नेताओं को बताया कोरोना वायरस से लड़ने का मास्क से बेहतर 'हथियार'

पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के उपाय बताए. गुरुवार को पीएम मोदी ने वाराणसी के बीजेपी जिलाध्यक्ष और नगर विधायकों से टेलिफोनिक वार्ता करके लॉकडाउन पर चर्चा की

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 10 Apr 2020, 06:59:53 PM
PM Modi

पीएम मोदी (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली:

मौजूदा समय में कोरोनावायरस (Corona Virus) का खौफ से पूरी दुनिया त्रस्त है. भारत भी इस महामारी से अछूता नहीं है. देश में कोविड -19 (COVID-19) के संक्रमण के चलते लगातार मेडिकल उपकरण और फेस मास्क की मांग बढ़ती ही जा रही है. इस बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों से अपील की है कि वो फेसमास्क की जगह अगर गमछे का प्रयोग करें तो वो भी फेसमास्क लगाने कम नहीं होगा. पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के उपाय बताए. गुरुवार को पीएम मोदी ने वाराणसी के बीजेपी जिलाध्यक्ष और नगर विधायकों से टेलिफोनिक वार्ता करके लॉकडाउन पर चर्चा की इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों से मास्क की जगह गमछा यूज करने की अपील की. 

पीएम मोदी ने वाराणसी के बीजेपी जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा से टेलिफोन पर बात की. हंसराज विश्वकर्मा ने मीडिया को बताया कि पीएम मोदी ने इस बात चीत में उनसे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का हालचाल लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों से आरोग्य एप डाउनलोड करने की अपील करो इससे लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के पास आने पर ही अलर्ट चला जाएगा.  पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बातचीत के दौरान राज्यस्तर के बीजेपी नेताओं से जनता के लिए सस्ते मास्क के लिए ज्यादा पैसे न खर्च करने की बात कही और साथ ही ये भी कहा कि आप लोग मास्क की जगह गमछे से अपना मुंह बांधकर निकलें. 

ITBP भी बना रहा है कोरोना वारियर्स के लिए सस्ते और अच्छे मास्क
आईटीबीपी ने कोरोनावायरस (Corona Virus) से लड़ रहे अपने चिकित्सा कर्मियों के लिए गुणवत्तापूर्ण और सस्ता पी पी ई और मास्क तैयार करना शुरू कर दिया है. बल की एस एस वाहिनी ने इसके लिए अपने फेब्रिकेशन सेन्टर में काम करना शुरू कर दिया है. अब तक करीब 1000 पी पी ई और 2000 मास्क तैयार हो चुके हैं. इनकी खासियत यह है कि इनकी गुणवत्ता बहुत अच्छी है और इनको NITRA रिसर्च और AIIMS को दिखाया जा चुका है.

यह भी पढ़ें-कोरोना वारियर्स के लिए आईटीबीपी बना रहा है सस्ता और गुणवत्तापूर्ण मास्क

यह अब तक के सबसे सस्ते दरों पर उपलब्ध पी पी ई हैं जिनकी लागत मात्र 100 रुपये है जबकि ट्रिपल लेयर मास्क की लागत 5 रुपये से भी कम है. आईटीबीपी ने प्रारम्भतः अपने क्वारंटाइन सेन्टर और अस्पतालों में इसकी आपूर्ति प्रारम्भ कर दी है. आईटीबीपी के अलावा कई स्वयं सहायता समूह भी एंटी कोरोना मास्क तैयार कर रहा है. कपड़े से बने ये एंटी कोरोना फेस मास्क लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें-24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 978 नए मामले, कुल संख्या 6412 पहुंची; 199 की मौत 

आपको बता दें कि इस हाथ से बने मास्क की कीमत भी महज 5 रुपये से 15 रुपये के बीच है. स्वयं सहायता समूह इन मास्कों को सिलाई करके ही तैयार करवा रहे हैं. बाजार में मास्क की किल्लतों को देखते हुए स्वयं समूह द्वारा बनाए गए इन सस्ते मास्क को आप आसानी से खरीद सकते हैं. ऐसे में आईटीबीपी की यह पहल भी कोरोना वारियर्स को लेकर ये मास्क उन्हें पहले से ज्यादा सहूलियत प्रदान करेंगे.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 10 Apr 2020, 06:40:30 PM