logo-image

अमेरिका ने खोज निकाली कोरोना वायरस की दवाई, डॉक्टर ने किया दावा

कोरोना वायरस से दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है. अब तक करीब 34 हजार लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 7 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. लेकिन इस बीच अमेरिका से एक अच्छी खबर आई है. अमेरिका के डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें इस वायरस की दवाई मिल गई है.

Updated on: 30 Mar 2020, 06:30 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) से दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है. अब तक करीब 34 हजार लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 7 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. लेकिन इस बीच अमेरिका से एक अच्छी खबर आई है. अमेरिका के डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें इस वायरस की दवाई मिल गई है. डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें दो दवाई मिली है. जिसे एक साथ मिलाकर मरीज को देने पर अच्छे नतीजे मिले हैं. अमेरिकी डॉक्टरों में ये दावा एक आर्टिकल में किया है.

यह भी पढ़ें- 24 घंटे में कोरोना के 92 मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-लोकल ट्रांसमिशन के स्टेज में है अभी देश, नियम का करें पालन

अमेरिका के कनसास सिटी में इसे लेकर डॉक्टर जेफ कॉलेयर ने कुछ शोध किया है. उनके मुताबिक डाइड्रोक्लोरोक्विन (hydroxychloroquine) और एजिथ्रोमाइसिन (azithromycin) के मिश्रण का का असर मरीजों पर अच्छा देखने को मिल रहा है. उन्होंने इसका जिक्र वाशिंटन पोस्ट में छपे आर्टिकल में किया है. इन ड्रग्स का प्रयोग लैब और मरीज दोनों जगहों पर किए गए हैं और दोनों जगहों से अच्छे नतीजे देखने को मिला है. डॉक्टर ने लिखा है कि कुछ डेटा देखने को मिला है कि ड्रग्स के इस्तेमाल से मरीजों पर अच्छा असर देखने को मिला.

फ्रांस में भी दावा

इससे पहले पिछले हफ्ते फ्रांस ने दावा किया था कि उसने इस वायरस की नऊ दवा खोज ली है. शुरुआती परीक्षण में पता चला है कि इस दवा से 6 दिन के भीतर संक्रमण को गंभीर स्थिति में पहुंचने से रोका जा सकता है. फ्रांस के इंस्‍टीट्यूट हॉस्पिटलो यूनिवर्सिटी के संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ रिसर्च प्रोफेसर डिडायर राओ ने दावा किया कि उन्‍होंने नई दवा का सफल परीक्षण कर लिया है. उन्‍होंने दवा के ट्रायल्‍स का वीडियो भी शेयर किया.