logo-image

Corona Virus: कोरोना की दहशत से इस बार मुगल गार्डन तय समय से पहले 7 मार्च को होगा बंद

भारत में कोरोना वायरस के 30 मरीज पाए गए हैं जिसके बाद से भारत में लगातार कोरोना वायरस से बचने के उपाय किए जा रहे हैं.

Updated on: 05 Mar 2020, 08:42 PM

नई दिल्‍ली:

भारत में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों के पाए जाने के बाद से लगातार एहतियाद बरते जा रहे हैं. इसी क्रम में गुरुवार को राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन को इस बार तय समय से पहले बंद करने का ऐलान कर दिया गया है. मुगल गार्डन को दिल्ली की जनता को कोरोना वायरस के बचाव के लिए 7 मार्च को बंद करने का ऐलान कर दिया गया है. आपको बता दें कि चीन सहित पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का आतंक फैल चुका है. भारत मे अब तक कुल 30 मरीज कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए हैं. जिसके बाद से भारत में लगातार कोरोना वायरस से बचने के उपाय किए जा रहे हैं. 

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर फैलने की ज्यादा संभावना रहती है. इस वजह से ही मुगल गार्डन को बंद करने का फैसला किया गया है, क्योंकि यह एक पर्यटक स्थल है और सैलानी बाहर से भी यहां घूमने के लिए आया करते हैं जिसकी वजह से यहां पर भीड़ इकट्ठा होती रहती है. इस भीड़ के इकट्ठा होने की वजह से कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति से कोरोना वायरस अन्य लोगों में भी आसानी से प्रवेश कर सकता है. इसी वजह से एहतियाद के तौर पर राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन को तय समय से पहले बंद कर दिया गया है. 

पीएम और राष्ट्रपति ने रद किया होली मिलन समारोह
चूंकि कोरोना वायरस लोगों के इकट्ठा होने के बाद फैलने का खतरा बना रहता है इसलिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यालय ने कहा कि इस बार राष्ट्रपति भवन में होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह होली का त्योहार नहीं मनाएंगे और किसी भी ‘होली मिलन’ समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-EPFO ने पीएफ की ब्याज दरों में की कटौती, जानिए क्या है वजह, आप ऐसे होंगे प्रभावित

दिल्ली में बंद किए गए 5वीं क्लास तक के सरकारी स्कूल
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली मेें कल से 5वीं क्लास तक के सभी स्कूल आगामी 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दे दिया है. आपको बता दें कि दुनिया के कई देशों में तांडव करने के बाद अब कोरोना वायरस ने दिल्ली में भी दस्तक दे दी है. भारत में अबतक कोरोना वायरस से पीड़ित कुल 29 मरीज पाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें-कोरोना वायरस का खौफ, बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर लगाई जा रही रोक

कोरोना वायरस के चलते दिल्ली में बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर लगाई रोक
कोरोना वायरस (Corona Virus) से निपटने के लिए भारत में हर मोर्चे पर तैयारी की जा रही है. इसी के मद्देनजर दिल्ली समेत कई जगहों पर कार्यालयों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस (Biometric attendance) लेने पर रोक लगा दी गई है. कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने अपने विभागों, स्वायत्त निकायों को उपस्थिति दर्ज करने के लिए बायोमेट्रिक व्यवस्था को स्थगित करने को कहा है. कर्मचारी अब रजिस्टर पर हस्ताक्षर कर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. इसके साथ ही विभागीय आदेश दिया गया है कि कोरोना के संक्रमण से निपटने के लिए कई लोगों के हाथ के संपर्क में आने वाली चीजों के प्रयोग से यथासंभव बचने की बात कही गई है.

पंजाब में भी बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक
इधर, पंजाब में भी बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी गई है. पंजाब सरकार द्वारा अपने सभी कर्मचारियों को एक लेटर के जरिए हिदायत जारी की है कि वायरस के प्रभाव के चलते बायोमेट्रिक मशीनों के जरिए हाजिरी लगाना अगले आदेश तक बंद किया जाता है. इसलिए सभी कर्मचारी अपनी हाजिरी पुराने तरीके से मैनुअल रजिस्टर में ही लगाएं.