News Nation Logo

Corona Virus: पूरी दुनिया में कोहराम, आयुर्वेद ट्रीटमेंट में कोरोना वायरस का इलाज

चीन में पैदा हुआ मौत का कोरोना वायरस धीरे-धीरे पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है. दुनिया भर में कोरोना वायरस को लेकर त्राहिमाम मचा हुआ है. चीन में 3000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 04 Mar 2020, 05:53:46 PM
Corona Virus

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कोहराम, आयुर्वेद में इलाज होने का दावा (Photo Credit: ANI Twitter)

नई दिल्‍ली:

चीन में पैदा हुआ मौत का कोरोना वायरस (Corona Virus) धीरे-धीरे पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है. दुनिया भर में कोरोना वायरस को लेकर त्राहिमाम मचा हुआ है. चीन (China) में 3000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. WHO ने पूरी दुनिया में मेडिकल इमरजेंसी की बात कही है. दूसरी ओर, भारतीय चिकित्‍सा शास्त्र में कोरोना वायरस से बचाव के उपाय होने का दावा किया गया है. आयुर्वेदाचार्य पीयूष त्रिवेदी का कहना है कि गाय के दूध, गाय के घी, सौंठ, नीम और गिलोय के सेवन से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें : गुजरात में 15000 शिशुओं की मौत, विजय रूपाणी को कुर्सी पर बने रहने का हक नहीं : कांग्रेस

अब तक भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के 28 मामले सामने आ चुके हैं. कई और संदिग्धों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. इनकी रिपोर्ट अभी आना बाकी है. भले ही भारत में फिलहाल कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा हो लेकिन जल्द ही इसका वायरस भारत में बेअसर हो गए. जी हां, भारत का तापमान कोरोना वायरस को बेअसर कर देगा.

दरअसल मार्च शुरू होते ही उत्तर भारत में तापमान तेजी से बढ़ने लगा है. फिलहाल तापमान 25 डिग्री तक पहुंच चुका है. अगले 15 दिन में यह 30 डिग्री को पार कर जाएगा. विशेषज्ञों का कहना है कि इसके 30 डिग्री से ऊपर जाते ही कोरोना वायरस का असर कम होने लगता है और 35 डिग्री पर यह पूरी तरह खत्म हो जाता है. इससे पहले 2003 में फैले SARS और 1918 के स्पेनिश फ्लू और यूएस फ्लू के वायरस सूरज के तेवर बढ़ते ही अप्रैल से जून के बीच खत्म होते चले गए.

यह भी पढ़ें : इटली से लौटे हैं राहुल गांधी, उनकी भी जांच होनी चाहिए : रमेश बिधूड़ी

मेदांता मेडिसिटी के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहान के अनुसार गर्म और नमी भरे मौसम में वायरस का फैलना काफी मुश्किल होता है. दरअसल जो कण इन वायरस के फैलाने के काम करते हैं वह गर्मी और नमी के मौसम अधिक देर तक नहीं टिक पाते हैं. इसकी वजह से यह कम होने लगते हैं. मार्च में दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत का मौसम बदल रहा है. जल्द ही उत्तर भारत में तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंच जाएगा. इसके अलावा सेंट्रल और साउथ इंडिया में भी पारा 30 से अधिक ही चल रहा है.

First Published : 04 Mar 2020, 03:14:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो