News Nation Logo

COVID-19: संक्रमण के फैलाव के पीछे दिल्ली सरकार की लापरवाही, हरियाणा सरकार का हमला

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने साफ शब्दों में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पर आरोप लगाया कि उनकी प्रशासनिक लापरवाही से हरियाणा में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं.

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Apr 2020, 02:36:02 PM
Anil Vij Corona Infection

हरियाणा का कोरोना संक्रमण पर दिल्ली सरकार पर बड़ा हमला. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • कोरोना संक्रमण पर हरियाणा का दिल्ली सरकार पर बड़ा हमला.
  • अनिल विज ने कहा केजरीवाल सरकार की ढील से आ रही भीड़.
  • हरियाणा ने संक्रमण पर रोक के लिए सील किए दिल्ली बॉर्डर.

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) पर जारी लॉकडाउन और कोविड-19 (COVID-19) से जंग के बीच अभी तक केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi 2.0 Sarkar) और कांग्रेस ही के बीच आरोप-प्रत्यारोप चल रहा था. हालांकि अब इसमें दिल्ली से सटे राज्य भी आ कूदे हैं. सोमवार को हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने साफ शब्दों में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पर आरोप लगाया कि उनकी प्रशासनिक लापरवाही से हरियाणा में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए दिल्ली-हरियाणा के बॉर्डर और कड़ाई से सील करने की बात कही है. इसके पहले उत्तर प्रदेश (UP) में गौतमबुद्ध नगर से दिल्ली आने-जाने वालों के लिए सीमा पर कड़ाई की घोषणा की थी. इसके पीछे भी कहीं न कहीं यह वजह रही कि तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण की स्थिति खतरनाक रुख ले सकती है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्रियों की बैठक में क्‍या निकला, Lockdown बढ़ेगा या नहीं, यहां जानें

हरियाणा के प्रयासों पर पानी फेर रही केजरी सरकार
सोमवार को हरियाणा सरकार ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर कोरोना वायरस रोकने के उनके प्रयासों पर पानी फेरने का आरोप लगाया. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने केजरीवाल सरकार को पत्र लिखकर राज्य में आने वाले यात्रियों को दिल्ली में ही रोकने को कहा है. उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि हरियाणा में दिल्ली के कारण कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. इस बीच हरियाणा ने सभी अंतरराज्यीय सीमाओं, विशेष रूप से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बॉर्डर सील कर दिए हैं. झज्जर, गुड़गांव, फरीदाबाद और पलवल जिलों में पुलिस की बढ़ती तैनाती के अलावा, वैध दस्तावेजों के साथ प्रवेश करने वालों से भी पूछताछ की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः प्रवासी मजदूरों की आवाजाही पर सुप्रीम कोर्ट सख्‍त, कहा- कड़ी कार्रवाई करे केंद्र सरकार

तबलीगी जमातियों को भी प्रवेश देने का आरोप
अनिल विज ने केजरीवाल से हरियाणा और देश की राजधानी के बीच दैनिक यात्रियों को नियंत्रित करने की व्यवस्था करने को कहा. यहां तक कि उन्होंने दिल्ली सरकार पर यह भी आरोप लगाया है कि उनके कारण ही राज्य में तबलीगी जमात के लोग घुसे और राज्य में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या बढ़ाई. उन्होंने कहा, 'हमने 120 तबलीगी की जांच की और उनका इलाज किया, जो नई दिल्ली से हरियाणा में आए थे. अब हमने पाया है कि कई कोरोना पॉजिटिव केस सीधे दिल्ली से जुड़े हैं. दिल्ली पुलिस के सिपाही और नई दिल्ली के अस्पताल के कर्मचारी और स्वास्थ्य कार्यकर्ता इसके उदाहरण हैं.'

यह भी पढ़ेंः कानपुर में जमातियों के संपर्क में आए तीन मदरसों के 40 छात्रों को हुआ कोरोना

'थोक में पास बांट रहे दिल्ली सरकार'
मंत्री ने कहा कि भले ही हमने सीमाओं को सील कर दिया है. फिर भी लोग हरियाणा में प्रवेश करते हैं क्योंकि उनके पास दिल्ली सरकार की तरफ से जारी किए गए पास हैं और गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार हम सिस्टम को बदनाम नहीं कर सकते. दिल्ली सरकार को भी पास जारी करने में संयम बरतना चाहिए. गौरतलब है कि सोनीपत, गुड़गांव और फरीदाबाद समेत एनसीआर के जिलों में कोरोना वायरस के कई रोगी दिल्ली में कोविड-19 की चपेट में आए हैं. दिल्ली में काम कर रहे कर्मचारियों की हरियाणा में अपने निवास पर रोजाना आवाजाही से कोविड-19 के फैलने का खतरा बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः COVID-19: इटली के लिए बीते 24 घंटे रहे राहत भरे, प्रधानमंत्री ने की राहत को लेकर घोषणा

हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 300 के करीब
इस बीच हरियाणा में कोविड-19 संक्रमण के नौ नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 296 हो गई. रविवार को पानीपत जिले की एक महिला पुलिस उपनिरीक्षक और उसके परिवार के तीन सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पानीपत जिले के समालखा पुलिस थाने में महिला उप निरीक्षक के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद थाने से जुड़े 70 पुलिसकर्मियों को क्वेरंटाइन कर दिया है. विज ने कहा कि एसआई का भाई दिल्ली पुलिस में है और वह भी कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है. इसके अलावा उनके माता-पिता के भी कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

First Published : 27 Apr 2020, 02:18:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.