logo-image

देश में कोरोना मामले बढ़ कर 334 हुए, कई राज्यों में आवाजाही पर रोक

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के 60 से अधिक नये मामले सामने आने के साथ शनिवार को यह संख्या बढ़ कर 315 हो गई.

Updated on: 22 Mar 2020, 10:59 AM

highlights

  • 21 मार्च को देश में अब तक सत्यापित मामलों की कुल संख्या 315 हुई.
  • कई राज्यों में लोगों की आवाजाही और भीड़भाड़ को सीमित करने की घोषणा.
  • स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना वायरस से लड़ाई की पूरे देश में मॉक ड्रिल चलाएगा.

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के 60 से अधिक नये मामले सामने आने के साथ शनिवार को यह संख्या बढ़ कर 315 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने शनिवार को देर रात कहा कि 21 मार्च को देश में अब तक सत्यापित मामलों की कुल संख्या 315 हो गयी है जिनमें विदेश नागरिक भी हैं. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक बयान में कहा कि 21 मार्च शाम छह बजे को सार्स को वी 2 को लेकर 16021 व्यक्तियों के कुल 16911 नमूनों का परीक्षण किया गया. इस बीच कई राज्यों ने इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लोगों की आवाजाही और भीड़भाड़ को सीमित करने के अलावा कई एहतियाती उपायों की घोषणा की है.

यह भी पढ़ेंः Janta Curfew Live Updates: JP नड्डा बोले- एकजुट होकर COVID19 से लड़ने की जरूरतशहर छोड़कर न जाएं

जनता कर्फ्यू जारी
इस कड़ी में देश में रविवार की सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू शुरू हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से सामाजिक मेल जोल से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर अन्य लोग घरों से बाहर नहीं निकलें. इस आंकड़े में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में हुई चार मौतें भी शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश भर में कोविड-19 के कुल सक्रिय मामले अभी तक 256 हो गए हैं. इसने कहा कि 23 अन्य या तो ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है, जबकि चार की मौत हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ेंः सावधान रहना; गाजियाबाद में कोरोना वायरस के 3 संदिग्ध मरीज अस्पताल से लापता

कोरोना की राज्यवार स्थिति
महाराष्ट्र में सबसे अधिक 63 मामले सामने आए हैं जिसमें तीन विदेशी हैं. केरल में 40 मामले सामने आए हैं जिसमें सात विदेशी नागरिक शामिल हैं. दिल्ली में 26 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जिसमें एक विदेशी नागरिक है जबकि उत्तरप्रदेश में एक विदेशी सहित 24 मामले सामने आए हैं. तेलंगाना में 21 मामले सामने आए हैं जिसमें 11 विदेशी नागरिक हैं. राजस्थान में दो विदेशियों सहित 17 मामले दर्ज किए गए हैं. हरियाणा में 14 विदेशियों सहित 17 मामले सामने आए हैं. कर्नाटक में कोरोना वायरस के 15 रोगी हैं. पंजाब और लद्दाख में 13- 13 मामले, गुजरात में सात और जम्मू-कश्मीर में चार मामले सामने आए हैं. तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के तीन-तीन मामले, जबकि ओडिशा में दो मामले सामने आए हैं. पुडुचेरी, छत्तीसगढ़ और चंडीगढ़ में एक-एक मामला सामने आया है.

यह भी पढ़ेंः सुकमा में नक्सली हमले में 14 जवान घायल, कई नक्सली नेताओं के मारे जाने की खबर

कई राज्यों के सीएम लड़ाई में आगे
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि शनिवार को कोरोना वायरस के 12 और नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 49 हो गई है. तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजय भास्कर ने कहा कि तीन विदेशी नागरिक निगरानी में हैं और वे पॉजिटिव पाए गए हैं और कुल मामलों की संख्या बढ़कर छह हो गई है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 13 व्यक्ति हैं और इनमें छह नये मामले हैं. कई राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से विभिन्न कदमों की घोषणा की है.

यह भी पढ़ेंः मास्क-सैनेटाइजर दुकानों से हुए गायब, कीमतें तय करने के बाद शुरू हुई कालाबाजारी

कई शहरों में धारा 144 लागू
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने फिलहाल दिल्ली में बंद की घोषणा नहीं की है लेकिन कोरोना वायरस के फैलने को देखते हुए जरूरत पड़ने पर ऐसा करना पड़ेगा. छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने सभी कार्यालयों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं जिसमें आवश्यक एवं आपात सेवाएं शामिल नहीं हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पांच जिलों और आठ अन्य महत्वपूर्ण शहरों में रविवार से एक हफ्ते के लिए लगभग पूरी तरह बंद की घोषणा की है. इन जिलों और शहरों की पहचान की गई है क्योंकि तीन हजार से अधिक निवासी पिछले कुछ दिनों में विदेशों से इन स्थानों पर लौटे हैं. गोवा की सरकार ने अपराध दंड संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत राज्य भर में लोगों के ज्यादा संख्या में इकट्ठा होने पर पाबंदी लगाई है.

यह भी पढ़ेंः इटली में कम पड़ने लगे ताबूत, कोरोना वायरस से एक दिन में 793 मौत

कई जगह स्थानीय चुनाव टले
अरूणाचल प्रदेश के राज्य चुनाव आयोग ने घोषणा की कि अप्रैल-मई में होने वाले निगम और पंचायत चुनावों पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी गई है. महाराष्ट्र में नासिक प्रशासन ने शनिवार से अगले आदेश तक शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया. कलेक्टर सूरज मंधारे ने होटलों और रिसॉर्ट में स्थित बार सहित अन्य बार और शराब की दुकानों को बंद करने के आदेश दिए. अकोला जिला प्रशासन ने 22 मार्च से 24 मार्च के बीच तालाबंदी के आदेश दिए हैं जिस दौरान आवश्यक सामग्री बेचने वालों को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार को बढ़कर 13 हो गई. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने सभी रेस्तरां, बार, पब, नाइटक्लब, मनोरंजन पार्क, म्यूजियम और चिड़ियाघर को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं. बिहार सरकार ने समूचे राज्य में 31 मार्च तक बस सेवाएं, रेस्तरां और विवाह भवन बंद करने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ेंः कोरोनावायरस : अब श्रीलंका में भी सभी घरेलू क्रिकेट स्थगित

5वें और 14वें दिन जांच जरूरी
कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ने के साथ एक दंपति को दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस से उतार दिया गया. उसके साथ यात्रा कर रहे यात्रियों ने पति के हाथ पर घर में पृथक रहने का मोहर देखा, जिसके बाद उन्हें उतारा गया. रेलवे ने लोगों ने गैर जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उसने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 1000 स्थानों पर गंभीर चिकित्सा प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण चलाया और रविवार को वह कोरोना वायरस की आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरे देश में मॉक ड्रिल चलाएंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के लिए दिशानिर्देश की समीक्षा की गई है और निर्देश दिया गया है कि पॉजिटिव मामलों के संपर्क में आने वालों का संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के पांचवें और 14वें दिन के बीच एक बार जांच की जानी चाहिए.