News Nation Logo

BREAKING

Corona Virus: सोमवार को सबसे COVID-19 के सबसे ज्यादा मामले, अब तक 32 की मौत

मौजूदा समय में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देख कर देश कोरोनावायरस (Corona Virus) के मामलों की मॉनीटरिंग कर रहा है. इस मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी आईसीएमआर ( ICMR) को दी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 31 Mar 2020, 12:58:18 AM
corona virus

कोरोना वायरस (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

सोमवार को देश में सबसे ज्यादा कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामले आए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के ताजा आंकड़े जारी किए हैं. देश में सोमवार 30 मार्च की शाम तक कोरोना वायरस के कुल 1,251 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. आपको बता दें कि इनमें से 32 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1,117 लोग अभी भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं. वहीं 101 लोग अब तक इस बीमारी के चंगुल से ठीक होकर बाहर निकल चुके हैं.

अब तक कोरोना वायरस के 38 हजार से ज्यादा टेस्ट
मौजूदा समय में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देख कर देश कोरोनावायरस (Corona Virus) के मामलों की मॉनीटरिंग कर रहा है. इस मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी आईसीएमआर ( ICMR) को दी गई है. ICMR के मुताबिक अभी तक कुल देश में कोरोना वायरस के पीड़ितों का पता लगाने के लिए संस्था ने कुल 38,442 टेस्ट किए हैं. इसमें से 3,501 टेस्ट 29 मार्च को किए गए थे. ICMR ने बताया कि इनमें से 1,334 टेस्ट निजी प्रयोगशालाओं में किए गए हैं.

यह भी पढ़ें-तेलंगाना में कोरोना से 6 की मौत, दिल्ली के जमात के कार्यक्रम में लिया था हिस्सा

केरल और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले
देश में इस समया कोरोना वायरस ने अपना जाल फैला दिया है जिसमें लगातार लोग फंसते जा रहे हैं. देश के दो राज्यों महाराष्ट्र और केरला में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के संक्रमण के केस सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्या मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक केरल में अब तक सबसे ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के 202 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. वहीं महाराष्ट्र इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है जहां अभी तक 198 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. आपको बता दें कि दोनो राज्यों में नंबर वन बनने की होड़ लगी है कभी महाराष्ट्र ऊपर होता है तो कभी केरला. महाराष्ट्र में 8 लोगों की मौत हुई है तो वहीं केरला में अब तक एक को ही अपनी जान गंवानी पड़ी है, वहीं गुजरात में 6 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें-कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया भर में जल्द ही एक साथ कार्रवाई हो : चिनफिंग 

यूपी में नोएडा जिला टॉप पर अब तक 36 पॉजिटिव केस पाए गए
कोरोना की पकड़ पूरे देश में लगातार और भी मजबूत होती जा रही है. उत्तर प्रदेश में भी कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या अब बढ़ती हुई नजर आ रही है हालांकि पहले तो सीएम योगी ने अच्छी तरह से इस मामले को टैकल किया था लेकिन नोएडा की एक कंपनी में अकेले 36 मामले एक साथ आ जाने की वजह से यूपी में अचानक से मामलों की संख्या बढ़ गई. इन 36 मामलों के साथ कुल संख्या बढ़कर अब 82 जा पहुंची है. आपको बता दें कि इनमें से 14 लोग ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं. दूसरे नंबर पर मेरठ जिला है जहां 13 मामले आए हैं.

अमेरिका-इटली सबसे ज्यादा प्रभावित
कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा असर अमेरिका और इटली में दिखाया है. अगर हम दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या के बारे में बात करें तो यह 7 लाख से भी ज्यादा हो गई है. जबकि पूरे विश्व में अब तक 35000 से भी ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवां दी है. इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका हुआ है जबकि सबसे ज्यादा मौतों की बात हो तो इटली है इटली में अब तक लगभग 11 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिका में कोरोनावायरस के लगभग डेढ़ लाख से भी ज्यादा मामले आ चुके हैं.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 31 Mar 2020, 12:57:14 AM