News Nation Logo

भारत में कोरोना के ब्राजील और दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन की एंट्री, मिले 4 मरीज

कोरोना वायरस में यूके वैरिएंट के बाद अब दक्षिणी अफ्रीकी और ब्राजील वैरिएंट का खौफ सामने आया है. ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि फरवरी के पहले हफ्ते में SAS-CoV-2 के ब्राजील वैरिएंट पता चला है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 16 Feb 2021, 06:24:18 PM
corona virus

भारत में कोरोना के ब्राजील और दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन की एंट्री (Photo Credit: News Nation)

:

दक्षिण अफ्रीका से लौटे 4 लोगों में यह कोविड-19 (Covid-19) का नया रूप मिला है. सभी पीड़ित लोगों को क्वारंटीन (Quarantine) कर दिया गया है और उनके संपर्क में आए लोगों का भी टेस्ट कर उन्हें क्वारंटीन कर दिया गया है. दरअसल, भारत में दक्षिण अफ्रीका वाले कोरोना वायरस (Corona Virus South Africa Strain) का पहला मामला सामने आया है. बता दें कि कोरोना वायरस में यूके वैरिएंट के बाद अब दक्षिणी अफ्रीकी और ब्राजील वैरिएंट का खौफ सामने आया है. ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि फरवरी के पहले हफ्ते में SAS-CoV-2 के ब्राजील वैरिएंट पता चला है. वैक्सीन की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए प्रयोग चल रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि दक्षिण अफ्रीकी और ब्राजीलियाई वैरिएंट, यूके के वैरिएंट से अलग हैं.

दरअसल, केरल (Kerala) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस का कहर जारी है. इन दोनों राज्यों में ही देश के 72 फीसदी एक्टिव मामले हैं. हालांकि, देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या गिरी है. देश में फिलहाल 1.40 लाख से कम कोविड-19 मरीज हैं. मंगलवार को प्रेस ब्रीफिंग के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. खास बात है कि महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकारियों को राज्य में दूसरी लहर का डर सता रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, केरल में 61 हजार 550 और महाराष्ट्र में 37 हजार 383 एक्टिव मामले हैं. ये देश के 72 प्रतिशत एक्टिव केस हैं. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि बीते 7 दिनों में भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर 56 नए मामले मिले हैं. भारत में कोरोना वायरस के कुल मरीजों का आंकड़ा 1 करोड़ 9 लाख 25 हजार 531 है. वहीं, अब तक कोविड-19 के चलते 1 लाख 55 हजार 850 मरीजों की मौत हो चुकी है. यह आंकड़े कोविड 19 इंडिया की वेबसाइट से लिए गए हैं.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्रमुख बलराम भार्गव ने मंगलवार को ब्रिटेन में मिले वायरस के वैरिएंट की अपडेट दी. उन्होंने बताया कि देश में नए वैरिएंट के कुल 187 मरीज मिले हैं. फिलहाल इन सभी मरीजों को क्वारंटाइन किया गया और इलाज जारी है. उन्होंने बताया कि मरीजों के कॉन्टैक्ट्स को भी आइसोलेट किया गया है और उनकी जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि ICMR-NIV मिलकर SARS-CoV-2 के दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट को आइसोलेट और कल्चर करने की कोशिश कर रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Feb 2021, 06:24:18 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो