News Nation Logo

Corona virus: देश भर में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद, नया हेल्पलाइन नंबर जारी

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को रोकने के लिए केंद्र सरकार लगातार कोशिश में जुटी हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोरोना को रोकने के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 16 Mar 2020, 11:43:46 PM
Lav Aggarwal

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Photo Credit: न्यूज स्टेट ब्यूरो)

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को रोकने के लिए केंद्र सरकार लगातार कोशिश में जुटी हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोरोना (Corona) को रोकने के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसकी जानकारी दी.

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Aggarwal) ने बताया, 'कोरोना वायरस के चार नए मामले ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और केरल से सामने आए हैं. भारत में आज अब तक कुल 114 मामलों की पुष्टि की गई है, जिनमें 13 ठीक हो चुके हैं और दो की मौत हुई है.'

31 मार्च तक स्कूल -कॉलेज बंद

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के सभी स्कूल, स्विमिंग पूल, मॉल्स आदि 31 मार्च तक बंद किए जाएं. कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट हो, इसके साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल भी कम हो, लोगों के बीच 1 मीटर की दूरी बनाए रखना जैसे उपायों पर ध्यान देना चाहिए.

और पढ़ें:कोरोना के खतरे को देखते हुए BCCI मुख्यालय पर लगेगा ताला, घर से काम करेंगे कर्मचारी

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कोरोना से पीड़ित के संपर्क में आने वाले 5,200 से अधिक लोगों की पहचान की गई है, जिन्हें निगरानी में रखा गया है. अभी तक कोरोना से संक्रमित 13 मरीज सही हो चुके हैं, वहीं इससे दो की मौत हुई है.

ईरान से 53 लोगों को भारत लाया गया है

लव अग्रवाल ने बताया, 'ईरान से 53 लोगों को भारत लाया गया है. उन्हें जैसलमेर में सेना की सुविधा में क्वारंटाइन में रखा गया है.'

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ, तुर्की और यूनाइटेड किंगडम के यात्रियों को 18 मार्च 2020 से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. इस पर फिर से समीक्षा की जाएगी.

इसे भी पढ़ें:Video: Corona का डर धोनी को नहीं रोक सका घर में, बाइक लेकर निकले सड़कों पर !

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से मदद के लिए नया हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है. पुराना नंबर 011-23978046 पहले से चल रहा है.

केंद्र सरकार ने भारत और पाकिस्तान के बॉर्डर को बंद कर दिया है. आज सुबह से बॉर्डर पर ट्रैफिक रोक दिया गया है.

First Published : 16 Mar 2020, 08:37:04 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.