logo-image

कोरोना वायरस : टीवी और रेडियो के जरिए सरकार फैलाएगी जागरुकता

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को सभी निजी रेडियो और टीवी चैनलों से कहा कि वे चीन में कोरोना वायरस तथा इसके कुछ अन्य देशों में प्रसार को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी यात्रा परामर्श का “पर्याप्त प्रचार” करें.

Updated on: 03 Mar 2020, 10:09 PM

दिल्ली:

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को सभी निजी रेडियो और टीवी चैनलों से कहा कि वे चीन में कोरोना वायरस (Corona Virus) तथा इसके कुछ अन्य देशों में प्रसार को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी यात्रा परामर्श का “पर्याप्त प्रचार” करें. भारत में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आने के एक दिन बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यात्रा परामर्श जारी किया है और तीन मार्च या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को दिये गए वीजा/ई-वीजा को निलंबित करने का फैसला किया है जिन्होंने अब तक भारत में प्रवेश नहीं किया है.

यह भी पढ़ें- अगर आपको है कोरोना होने का शक, तो इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

परामर्श में जापान और दक्षिण कोरिया के उन नागरिकों को तीन मार्च तक जारी आगमन पर वीजा (वीओए) को भी निलंबित किया गया है जो अब तक भारत नहीं पहुंचे हैं. सूचना प्रसारण मंत्रालय ने अपने परामर्श में सभी निजी उपग्रह समाचार चैनलों और निजी एफएम रेडियो चैनलों को यात्रा परामर्श का प्रचार करने को कहा है.

यह भी पढ़ें- खुशशबरीः 2 अप्रैल से रामलला को मिलेगा नया स्थान, अयोध्या में तैयारी शुरू 

इसमें कहा गया कि चैनल कोरोना वायरस पर टिकर भी चला सकते हैं. परामर्श में कहा गया, “इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ऐसे संदेशों के प्रसार में हमेशा अग्रणी रहा है क्योंकि यह देश में लोगों तक पहुंच के लिये एक शक्तिशाली माध्यम है. इस प्रयास को सफल बनाने के लिये यह महसूस किया गया कि निजी टीवी चैनलों और एफएम रेडियो चैनलों का समर्थन, सहयोग और योगदान बेहद उपयोगी होगा.”