logo-image

दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव मरीज मिला, तेलंगाना भी आया चपेट में

दिल्ली और तेलंगाना में पाये गए मामलों के बाद अब तक भारत में कोरोना वायरस के कुल पांच मामले सामने आ चुके हैं.

Updated on: 02 Mar 2020, 03:15 PM

highlights

  • भारत में कोरोना वायरस के अब तक कुल पांच मामले सामने आ चुके हैं.
  • एक मामला दिल्ली का है जहां शख्स ने बीते दिनों इटली की यात्रा की थी.
  • तेलंगाना में सामने आए मरीज ने बीते दिनों दुबई की यात्रा की थी.

नई दिल्ली:

चीन में कहर बरपा रही महामारी कोराना वायरस (Corona Virus) की दस्तक अब दिल्ली में भी पड़ गई है. देश में कोरोना वायरस के दो नये मामलों की पुष्टि हो गई है. एक मामला राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का है जहां शख्स ने बीते दिनों इटली (Italy) की यात्रा की थी. दूसरा मामला तेलंगाना (Telangana) का है. तेलंगाना में कोरोना वायरस की चपेट में आए मरीज ने बीते दिनों दुबई (Dubai) में यात्रा की थी. चीन से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस अब तक दुनिया के 70 से अधिक देशों के 89 हजार लोगों से अधिक को अपनी चपेट में ले चुका है. तीन हजार से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस विधायकों को 25-35 करोड़ की घूस ऑफर कर रहे बीजेपी वाले, दिग्विजय सिंह ने लगाए आरोप

अब तक देश में आए 5 मामले सामने
दिल्ली और तेलंगाना में पाये गए मामलों के बाद अब तक भारत में कोरोना वायरस के कुल पांच मामले सामने आ चुके हैं. इससे पहले विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने रविवार को कहा कि सरकार को कोरोना वायरस के कारण मछुआरों समेत भारतीयों के ईरान में फंसे होने की रिपोर्ट मिली है और तेहरान में दूतावास इस मुद्दे पर स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है. ईरान में भारत के राजदूत जी. धर्मेन्द्र ने शनिवार को कहा था कि स्वदेश जाने की इच्छा रखने वाले भारतीयों की वापसी के लिए अधिकारी काम कर रहे हैं और अधिकारियों के साथ चर्चा चल रही है. जम्मू-कश्मीर में कई नेताओं ने केंद्र से ईरान में फंसे केंद्रशासित प्रदेश के छात्रों समेत लोगों को निकाले जाने की अपील की है.

यह भी पढ़ेंः निर्भया के गुनहगारों को कल फांसी होगी या नहीं, फैसला सुरक्षित

पाकिस्तान ने सील की अफगानिस्तान सीमा
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पड़ोसी देश अफगानिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा को स्थानीय सरकार सोमवार से सात दिनों के लिए बंद करेगी. आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी. यह घोषणा पाकिस्तान में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने के एक दिन बाद हुई है. इससे देश में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर चार हो गयी है. आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि लोगों के हितों को देखते हुए दोनों देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बलूचितस्तान के चमन में अंतरराष्ट्रीय सीमा दो मार्च से सात दिनों के लिए बंद रहेगी.