News Nation Logo
पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को अभिनेत्री अनन्या पांडे से NCB की पूछताछ जारी, चंडी पांडे भी NCB के दफ्तर में मौजूद भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई पीएम मोदी ने RML अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ बातचीत की किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एम्स में इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन का उद्घाटन किया हमारी सरकार ने कैंसर की 400 दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए कदम उठाए हैं: पीएम मोदी भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह मरीज़ को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ़्त में इलाज मिलता है, तो उसकी सेवा होती है: पीएम मोदी भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

कोरोना वायरस ने मचाया दुनिया भर में हाहाकार, भारतीय दूतावास ने जारी किए हेल्‍पलाइन नंबर

अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए नयी दिल्ली द्वारा हाल ही में लागू की गई यात्रा पाबंदियों पर सवालों का जवाब देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है.

Bhasha | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 13 Mar 2020, 09:37:04 AM
corona Virus

कोरोना वायरस : भारतीय दूतावास ने जारी किए हेल्‍पलाइन नंबर (Photo Credit: IANS)

वाशिंगटन:

अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए नयी दिल्ली द्वारा हाल ही में लागू की गई यात्रा पाबंदियों पर सवालों का जवाब देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है. भारत में कोरोना वायरस से बृहस्पतिवार को पहली मौत हुई और इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 74 पर पहुंच गई है. चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस जानलेवा वायरस से दुनियाभर में 4,600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 1,24,330 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं.

दूतावास ने एक बयान में कहा कि उसने ‘‘ कोरोना वायरस फैलने के मद्देनजर भारत की यात्रा के लिए भारत सरकार द्वारा हाल ही में जारी यात्रा परामर्श के संबंध में सवालों का जवाब देने के लिए’’ हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है. ये हेल्पलाइन नंबर वाशिंगटन डीसी के दूतावास तथा अटलांटा, शिकागो, न्यूयॉर्क, ह्यूस्टन और सैन फ्रांसिस्को के वाणिज्य दूतावासों से चलाए जा रहे हैं. भारत ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राजनयिक और कामकाजी जैसी चुनिंदा श्रेणियों को छोड़कर 15 अप्रैल तक सभी वीजा निलंबित कर दिए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी कोविड-19 को महामारी घोषित कर दिया है. भारत द्वारा यह निलंबन 13 मार्च को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार दोपहर 12 बजे से प्रभावी होगा. एक आधिकारिक बयान में बुधवार को कहा गया, ‘‘ राजनयिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र/ अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, कामकाजी और प्रोजेक्ट वीजा के अलावा सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित किए जाते हैं. यह 13 मार्च, 2020 को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार दोपहर 12 बजे से सभी प्रस्थान बिन्दुओं पर प्रभावी होगा.’’ ओसीआई कार्डधारकों को प्राप्त वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा भी 15 अप्रैल तक के लिए रोक दी गयी है.

दूतावास ने बयान में कहा कि हेल्पलाइन नंबर 202-213-1364 और 202-262-0375 पर बरमुडा, डेलवेयर, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया, केंटुकी, मैरीलैंड, नॉर्थ कैरोलिना, वर्जीनिया और वेस्ट वर्जीनिया के लोग संपर्क कर सकते हैं. इन राज्यों में रहने वाले लोग cons4.washington@mea.gov.in पर भी दूतावास से संपर्क कर सकते हैं. अलबामा, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, मिसिसिपी, प्युर्तो रिको, साउथ कैरोलाइना, टेनेसी और वर्जिन आइलैंड के लोग हेल्पलाइन नंबर 404-910-7919 और 404-924-9876 तथा ईमेल आईडी cons-atlanta@mea.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

इलिनोइस, इंडियाना, आयोवा, मिशिगन, मिनेसोटा, मिसूरी, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा तथा विस्कोंसिन में रहने वाले लोग हेल्पलाइन नंबर 312-687-3642 और 312-468-3276 या ईमेल आईडी visa-chicago@mea.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. अरकंसास, कंसास, लुइसियाना, ओकलाहोमा, टेक्सास, न्यू मैक्सिको, कोलराडो तथा नेब्रास्का के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर 713-626-2149 तथा ईमेल आईडी enquiriescgi@swbell.net है.

न्यूयॉर्क वाणिज्य दूतावास ने कनेक्टिकट, मेन, मैसाच्युसेट्स, न्यू हैम्पशायर, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, ओहियो, पेन्सिलवेनिया, रोड आइलैंड तथा वर्मोन्ट राज्यों के लिए हेल्पलाइन नंबर 347-721-9243 और 212-774-0607 तथा ईमेल आईडी visa.newyork@mea-gov जारी की है. अलास्का, एरीजोना, कैलिफोर्निया, गुआम, हवाई, इदाहो, मोंटाना, नवादा, ओरेगन, उटाह,, वाशिंगटन तथा व्योमिंग के लोग 415-483-6629 पर फोन कर सकते हैं या ईमेल आईडी oci2.sf@mea.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. सरकार ने भारतीयों को गैर जरूरी विदेश यात्रा ना करने की सलाह भी दी है.

First Published : 13 Mar 2020, 09:37:04 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.