News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस के ये हैं 9 सबसे खास लक्षण, संक्रमित मरीजों को होती हैं ऐसी परेशानियां

विश्वभर में अबतक कोरोना वायरस (Corona Virus) की चपेट में करीब 6 लाख लोग आ चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Mar 2020, 08:33:28 PM
coronavirus

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विश्वभर में अबतक कोरोना वायरस (Corona Virus) की चपेट में करीब 6 लाख लोग आ चुके हैं. वैज्ञानिकों ने बताया कि कोविड-19 के लक्षण सर्दी जुकाम से इतने मिलते-जुलते हैं कि इसके रोगियों की पहचान करना बड़ी चुनौती है. इसी वजह से लोग कोरोना वायरस की चपेट में तेजी से आ रहे हैं. हालांकि, डब्ल्यूएचओ (WHO) ने इसके जो लक्षण बताए हैं उससे आप मरीज की पहचान आसानी से पहचान सकते हैं.

यह भी पढ़ेंःCoronavirus के बढ़ते मामलों के बीच भारत ने आगे कठिन चुनौतियों के लिए कमर कसी, जानें कैसे

  1. कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों को पहले पांच दिनों में सूखी खांसी आनी शुरू होती है और फेफड़ों में तेजी से बलगम बनना शुरू हो जाता है.
  2. इसके बाद मरीज को तेजी से बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी अधिक बढ़ जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट अब तक कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं.
  3. कोविंड-19 का शिकार होने के बाद पहले पांच दिन में लोगों को सांस लेने में दिक्कत होनी लगती हैं. बुजुर्गों में सांस फूलने की समस्या ज्यादा मिल रही है.
  4. कई केसों में कोरोना वायरस के पीड़ितों ने बदन दर्द की समस्या भी बताई है. उनका कहना है कि इस महामारी की चपेट में आने के बाद शरीर के जोड़ काफी दुखने लगते हैं.
  5. मांसपेशियों में दर्द के साथ शरीर टूटा-टूटा रहने लगता है और थकावट भी महसूस होने लगती है.
  6. कोरोना वायरस के कई मरीजों ने बताया कि इस बीमारी में रहते हुए उनके गले में दर्द रहता था. ये दर्द इतना ज्यादा था कि उनके गले में सूजन तक आ गई थी.
  7. कोरोना के मरीजों की नाक से हमेशा पानी बहता रहता है. ये बिल्कुल मौसमी फ्लू या सर्दी लगने जैसा लक्षण है.
  8. कोविड-19 के कई मरीजों ने दावा किया है कि इस बीमारी की चपेट में आने के बाद वे जुबान से स्वाद के जायके को पहचानने की शक्ति खो बैठते हैं.
  9. चीन और अमेरिका में सामने आए कई मरीजों ने कान में दबाव होने की बात भी कही है. उन्होंने बताया कि इस बीमारी से पीड़ित रहते हुए उन्होंने कानों में दबाव जैसा कुछ महसूस किया था.
First Published : 28 Mar 2020, 08:12:57 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×