logo-image

यहां पर एक कोरोना संक्रमित यात्री 129 लोगों के संपर्क में आया, मचा हड़कंप

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब तक 131 लोगों में इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि और 3 लोगों की मौत हो चुकी है.

Updated on: 17 Mar 2020, 05:40 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब तक 131 लोगों में इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि और 3 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस (Delhi-bhuvaneshwar express) में कोविड-19 से संक्रमित यात्री मिलने की सूचना आ रही है. जानकारी के अनुसार, वह यात्री 129 लोगों के संपर्क में आया, जिसमें से 76 सह-यात्री थे. उसकी ट्रैवल हिस्ट्री के मुताबिक, हाल में ही वह इटली से लौटा था. इसके बाद रेलवे ने टीटीई समेत अन्य स्टाफ को सेल्फ क्वारेंटाइन में भेजा है.

यह भी पढ़ें : हार्वर्ड की सलाह पर बोले बाबा रामदेव- कोरोना को हराना है तो करें ये उपाए

यात्रा के दौरान दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस में कोविड-19 से संक्रमित एक यात्री के संपर्क में आए रेलवे के तीन कर्मचारियों को खुद को पृथक रूप से रहने को कहा गया है. पूर्व तटीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. ओडिशा का कोरोना वायरस से पहला संक्रमित व्यक्ति नई दिल्ली से ट्रेन से यात्रा के दौरान और 11 मार्च को भुवनेश्वर पहुंचने के बाद कम से कम 129 लोगों के संपर्क में आया.

इटली से आया है कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति

इटली की मिलान विश्वविद्यालय के शोधकर्ता 33 वर्षीय इस व्यक्ति को पिछले शनिवार को भुवनेश्वर को कैपिटल अस्पताल में भर्ती कराया गया था. रविवार को उसकी जांच रिपोर्ट से पता चला कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित है. अधिकारी ने बताया कि रेलवे कर्मचारियों तीन टिकट निरीक्षकों एवं अनुबंधित कर्मचारियों- एक बेडरोल स्टाफर एवं दो कैटरिंग कर्मियों को खुद को पृथक करने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें: पटियाला हाउस कोर्ट ने खारिज की निर्भया के दोषी मुकेश की याचिका, पुलिस पर लगाया था ये बड़ा आरोप

पूर्व तटीय रेलवे के प्रवक्ता जेपी मिश्रा ने कहा कि उनसे खुद को पृथक रखने को कहा गया है और यदि उनमें कोई ऐसा लक्षण नजर आता है तो उन्हें रेलवे मेडिकल बोर्ड को सूचित करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि जिस डिब्बे में संक्रमित व्यक्ति ने यात्रा की थी, उसे नियमित रखरखाव कार्य के लिए भुवनेश्वर में अलग कर दिया गया, फलस्वरूप वापसी यात्रा में इस विषाणु के फैलने की संभावना सीमित हो गई.