logo-image

Good News: कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट में इजाफा, 9 लाख से ज्यादा लोग ठीक

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट में 63. 9 फीसदी का इजाफा हुआ है

Updated on: 27 Jul 2020, 11:30 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट में 63. 9 फीसदी का इजाफा हुआ है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से होने वाली मौतों का रेशियों इस वक्त 3.45 फीसदी है यानी ठीक हो रहे मरीजों की तुलना में काफी कम.

देश में कोरोना के मामले 14 लाख के पार पहुंच गए हैं. पिछले 24 घंटों में अब तक के सबसे ज्यादा 49 हजार 931 मामले सामने आए हैं जबकि 708 लोगों की मौत हो गई है, इसी के साथ देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 14 लाख के पार पहुंच गई है. वहीं 9 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 32 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. 

यह भी पढ़ें: अक्साई चीन में 50,000 चीनी सैनिक, भारत ने काराकोरम में तैनात किया मिसाइल दागने में सक्षम टी-90 टैंक

बता दें, बीते दो दिनों से कोरोना (Corona Virus) संक्रमण के नए मामले 50 हजार के आसपास आ रहे हैं. आईएमए जैसी कुछ संस्थाएं इस हर्ड कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) की संज्ञा दे रही हैं. यह अलग बात है कि केंद्र सरकार (Modi Government) अभी भी इसे स्वीकारने से बच रही है. हालांकि नए मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र ने ऐन मौके एक अगस्त से स्कूल-कॉलेज (School-College) और मेट्रो सेवा (Metro) शुरू करने का इरादा त्याग दिया है.सरकार नहीं चाहती है कि कोरोना संक्रमण की स्थिति सिर्फ इस एक वजह से विस्फोटक हो जाए.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन खत्म होते ही दिल्ली में यमुना फिर हुई प्रदूषित, कई इलाकों में पानी की सप्लाई पर असर

अंतिम क्षण बदला इरादा

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरे देश में मार्च में लॉकडाउन लगाया गया था. फिर उसे अलग-अलग चरणों में बढ़ाया जाता रहा. इस तरह लॉकडाउन के चार फेज के बाद अनलॉक की प्रकिया शुरू हुई. अब एक अगस्त से देश अनलॉक-3 में प्रवेश कर रह है. इसको लेकर सरकार के स्तर पर बातचीत जारी है. इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि अनलॉक-3 में स्कूलों को खोलने की इजाज़त मिल सकती है, लेकिन केंद्र सरकार ने अंतिम क्षण में अपना इरादा बदल लिया है.