logo-image

अमृतसर के दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि, देश में संदिग्‍धों की संख्या 33 हुई

Corona Virus In India : भारत में कोरोना वायरस धीरे-धीरे अपना पैर पसार रहा है. अब पंजाब के अमृतसर में दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. दोनों संदिग्ध इटली (Italy) से लौटे बताए जा रहे हैं.

Updated on: 07 Mar 2020, 11:08 AM

नई दिल्‍ली:

भारत में कोरोना वायरस धीरे-धीरे अपना पैर पसार रहा है. अब पंजाब के अमृतसर में दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. दोनों संदिग्ध इटली (Italy) से लौटे बताए जा रहे हैं. दोनों की अमृतसर हवाई अड्डे पर जांच की गई थी. होशियारपुर के रहने वाले दोनों मरीजों के अलावा उनके परिजनों को भी आइसोलेशन में रखा गया है. दोनों मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के साथ अब भारत में 33 मरीज पॉजिटिव पाए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें : 7 March Petrol Price: पेट्रोल, डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन मिली राहत, कच्चा तेल लुढ़का

चीन ने खोज लिया कोरोना वायरस का इलाज

चीन (China) ने कोरोना वायरस (Corona virus) का उपचार खोज लिया है. एक दिन पहले चीन के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के हवाले से सरकारी संवाद एजेंसी ने बताया, दवा टोसिलिजुमैब जिसका सामान्य ब्रांड नाम एक्टेरमा है, को कोविड-19 (COVID-19) के जांच एवं उपचार में शामिल किया गया है. चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के उप महासचिव और शिक्षाविद झाउ क्वी ने कहा, टोसिलिजुमैब काफी प्रभावी साबित हुई है. शुरुआती क्लीनिकल ट्रायल में टोसिलिजुमैब का प्रयोग कोविड-19 के 20 गंभीर मामलों में किया गया और सभी रोगियों के शरीर का तापमान एक दिन के अंदर नीचे आ गया. 19 रोगियों को दो हफ्ते में अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि एक अन्य मरीज ठीक भी हो गया.

यह भी पढ़ें : जेल ब्रेक पर बन रही 'ऑपरेशन परिंदे' वेब सीरीज में राहुल देव नए अवतार में दिखे

सावधान! अस्पताल से गायब हुआ कोरोना वायरस का संदिग्ध, आपके पास तो नहीं पहुंचा

खबर है कि कोरोना वायरस का संदिग्ध इलाज के दौरान भाग गया है. घटना ओडिशा की है. जानकारी के मुताबिक आयरिश का ये व्यक्ति भुवनेश्वर के बीजू पटनायक एयरपोर्ट पर आया, जहां चेकिंग के दौरान उसे कोरोना वायरस का संदिग्ध पाया गया. उसे एसबीसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल रेफर किया गया. जब डॉक्टर ने अपने स्टाफ से उसे जांच के लिए कमरे में लाने को कहा तो स्टाफ ने पाया कि वो वार्ड में नहीं था. उसे जगह-जगह ढूंढा गया मगर वो कहीं नहीं मिला. आयरिश नागरिक के अस्पताल से लापता होने की खबर से अफरा-तफरी मच गई है.