News Nation Logo

कोरोनाः नागपुर के अस्पतालों में बेड फुल, राजस्थान में एंट्री के लिए टेस्ट रिपोर्ट जरूरी

Corona Update: पांच महीने बाद देश में कोरोना के 50 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं. नागपुर के अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं. दूसरी ओर राजस्थान ने एंट्री के लिए कोरोना रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 25 Mar 2021, 01:54:34 PM
corona

नागपुर के अस्पतालों में बेड फुल, राजस्थान में बिना टेस्ट एंट्री बैन (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • नागपुर में अस्पतालों में बेड फुल, तेजी से बढ़ रहे मामले
  • 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 53,364 मामले
  • राजस्थान में एंट्री के लिए टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य

नई दिल्ली:

कोरोना को लेकर देशभर में हाहाकार मचा हुआ है. करीब पांच महीने बाद एक दिन में कोरोना के 50 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं. देशभर के कुल मामलों में 60 फीसद अकेले महाराष्ट्र में ही हैं. नागपुर में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बाद अस्पतालों में बेड की कमी पड़ गई है. नागपुर देश के उन 10 जिलों में शामिल है जहां कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं. दूसरी तरफ राजस्थान सरकार ने भी लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य में आने वालों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. 

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट का फैसला- 2 महीने में महिलाओं को दें सेना में स्थाई कमीशन

नागपुर में कोरोना संकट के कारण ही 31 मार्च तक लॉकडाउन लगाया गया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र के नांदेड़ और बीड में भी संपूर्ण लॉकडाउन का आदेश जारी किया गया है. सिर्फ नागपुर ही नहीं बल्कि बीड, नांदेड़ में भी संपूर्ण लॉकडाउन का आदेश जारी हुआ है. इनके अलावा महाराष्ट्र के कई शहरों में लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू जैसी पाबंदियां हैं. देशभर में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 53,364 नए मामले सामने आए हैं. इससे पहले 23 अक्टूबर 2020 को आखिरी बार इतने ज्यादा कोरोना केस आए थे. तब यह आंकड़ा 54,350 था. चिंता की सबसे बड़ी वजह जीनोम सीक्वेंसिंग से कई राज्यों में वायरस के नए और डबल म्यूटेंट वैरिएंट्स की पहचान बनी हुई है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में जली नोटों की होली, तहसीलदार ने चूल्हे में फूंक दिए 15 लाख

डबल वैरिएंट बना बड़ा खतरा
देश में इस वक्त कोरोना के डबल वैरिएंट का खतरा बना हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 18 राज्यों में कोरोना का डबल म्यूटेंट वैरिएंट मिला है. तीन स्वरूप ही ज्यादा चिंता पैदा करने वाले हैं जो ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि देश के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस के दोहरे बदलाव वाले स्ट्रेन (डबल म्यूटेशन वैरिएंट) पाए गए हैं. महाराष्ट्र में इस स्ट्रेन के 206 और दिल्ली में 9 मामलों की पुष्टि हुई है. नागपुर में इसके सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं. बता दें कि 18 राज्यों में कोरोना वायरस के कई चिंताजनक वैरिएंट पहले से मौजूद हैं. इनमें से कुछ वैरिएंट्स दूसरे देशों में मिले थे.

राजस्थान ने भी अपने यहां बढ़ा दी सख्ती
राजस्थान में होली, शब ए बारात के किसी भी कार्यक्रम पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा राजस्थान में अगर किसी दूसरे राज्य से कोई आ रहा है, तो उसे 72 घंटे के भीतर वाली RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. पहले ये नियम कुछ राज्यों से आने वाले लोगों के लिए लागू था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Mar 2021, 01:51:23 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.