News Nation Logo
Banner

पहली बार कोरोना वायरस का चेहरा आया सामने, फेफड़े समेत इन 4 अंगों पर अटैक करता है Corona

कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मन में बड़ा सवाल यह है कि शरीर के किन-किन खास अंग को कोरोना प्रभावित करता है या फिर सिर्फ फेफड़े को संक्रमित करता है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 17 Apr 2020, 06:58:53 PM
corona Mask

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मन में बड़ा सवाल यह है कि शरीर के किन-किन खास अंग को कोरोना प्रभावित करता है या फिर सिर्फ फेफड़े को संक्रमित करता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों की मानें तो कोरोना वायरस सांस के जरिए मानव शरीर में प्रवेश करता है. डॉक्टरों के अनुसार, मनुष्य के चार अंगों को कोरोना वायरस मुख्यत: प्रभावित करता है- फेफड़ा, श्वसन तंत्र , किडनी और आंत. हालांकि, किडनी या आंत में कोरोना का उतना भयानक रूप नहीं होता है, जितना फेफड़े में होता है. फेफड़े में कोरोना जानलेवा होता है. कोरोना वायरस का फेफड़ों पर हमला होता है, जहां से यह लोगों के शरीर में प्रवेश करता है.

फेफड़े से कोरोना वायरस की एंट्री के बाद सूजन आ जाता है और न्यूमोनिया के लक्षण दिखाई देते हैं. साथ ही शरीर के कुछ और हिस्सों में भी कोरोना जा सकता है, जैसे गुर्दों और आंतों आदि में. इसका सबसे पहले हमला फेफड़ों पर होता है और यहां अधिक नुकसान पहुंचाता है, इसलिए ऑक्सीजन व वेंटिलेटर की आवश्यकता होती है.

आपको बता दें कि 2019 के दिसंबर में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ था और अप्रैल 2020 के मध्य तक इसने पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले लिया. भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 13,835 पहुंच गई है, जबकि 452 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से संक्रमित 1766 मरीज पूरी तरह ठीक हो गए हैं.

First Published : 17 Apr 2020, 06:58:53 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.