logo-image
लोकसभा चुनाव

कोरोना को लेकर तिहाड़ सहित दिल्ली के सभी जेलों में अलर्ट, बनाए गए आइसोलेशन वार्ड

कोरोना वायरस (Corona Virus) को हराने के लिए दिल्ली राज्य की तिहाड़ (Tihar Jail) सहित सभी 16 जेलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Updated on: 14 Mar 2020, 01:23 PM

highlights

  • तिहाड़ सहित दिल्ली की सभी 16 जेलों में अलर्ट जारी.
  • हर जेल में एक आइसोलेशन वार्ड का इंतजाम किया गया.
  • दिल्ली में तिहाड़, मंडोली, रोहिणी सहित कुल 16 जेल हैं.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) को हराने के लिए दिल्ली राज्य की तिहाड़ (Tihar Jail) सहित सभी 16 जेलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. हर जेल में एक आइसोलेशन वार्ड (Isolation Ward) का इंतजाम किया गया है. जेल के डॉक्टरों और अस्पताल कर्मचारियों को 24 घंटे सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं, जबकि जेल कर्मचारियोंऔर यहां की जेलों में बंद कैदियों (Prisoners) को कोरोना से बचाव और सावधानी रखने के उपाय बताए जा रहे हैं. शनिवार को आईएएनएस को यह जानकारी दिल्ली जेल के अपर महानिरीक्षक राज कुमार ने दी.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस : अब इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू ने पीएम नरेंद्र मोदी से मांगी मदद

कोरोना को हौवा न बनाया जाए
उन्होंने बताया, 'शुक्रवार को सभी जेलों में इसको लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया. इस अभियान में जेल स्टाफ, डॉक्टर-नर्सिंग स्टाफ भी शामिल हुआ. मौजूद लोगों को बताया गया कि कोरोना को हौवा न बनाया जाए. वरन इससे बचने के उपायों को प्राथमिकता पर अमल में लाया जाए. आप खुद को जागरूक करने के साथ-साथ सामने मौजूद और साथ वाले को भी कोरोना वायरस से बचने के उपाय बताएं. इन उपायों को प्राथमिकता पर अमल में भी लाएं.' दिल्ली में तिहाड़, मंडोली, रोहिणी सहित कुल 16 जेल हैं. इनमें से दो जेल में करीब 450 महिला कैदी बंद हैं. इस वक्त दिल्ली की 16 जेलों में एक अनुमान के मुताबिक 17500 के करीब सजायाफ्ता और विचाराधीन कैदी बंद हैं.

यह भी पढ़ेंः सावधान! अस्‍पताल से भाग निकले कोरोना वायरस के 5 मरीज, कहीं आपके पास तो नहीं आए

सफाई पर ध्यान देने का आह्वान
कोरोना वायरस से अलर्ट रहने के दौरान जेल के डॉक्टर कैदियों और स्टाफ को बता रहे हैं कि हर कोई ज्यादा से ज्यादा खुद की सफाई पर ध्यान दे. साबुन से जितनी ज्यादा बार हो सके, हाथ धोये. अगर कोई कैदी या जेल स्टाफ इस मामले में लापरवाही बरतता नजर आये तो उसे भी हाथ धोने के लिए टोकें. प्रोत्साहित करें, क्योंकि कोरोना से बचाव उसके उपाय को अमल में लाना ही है. न कि कोई दवाई आदि मददगार है. दिल्ली जेल महानिदेशालय के मुताबिक हर जेल में एक-एक आइसोलेशन वार्ड बनाने की कोशिश की गई है. जहां आइसोलेशन वार्ड बन पाने की गुंजाइश नहीं थी, वहां जेल बैरक को ही आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया गया है ताकि आपात स्थिति में पीड़ित को एकांत स्थान मुहैया कराने में विलंब न हो.

यह भी पढ़ेंः शर्मनाकः कोरोना से महिला की मौत, नहीं मिली अंतिम संस्कार की इजाजत

अभी तक कैदी बचे हैं
दिल्ली जेल के अपर महानिरीक्षक राज कुमार के मुताबिक, 'जेल परिसर में अभी तक किसी भी स्टाफ या कैदी में कोरोना जैसे किसी वायरस की कोई शिकायत सामने नहीं आई है.' उन्होंने आगे कहा, 'कोरोना वायरस से बचाव के उपायों पर खुद तिहाड़ जेल महानिदेशक संदीप गोयल नजर रखे हुए हैं, ताकि लापरवाही की कहीं कोई गुंजाइश ही बाकी न रहने पाए.'