logo-image

Corona Virus: 211 छात्र-छात्राओं को लेकर इटली से रवाना हुआ Air India का विशेष विमान

इन 211 स्टूडेंट्स के अलावा इस फ्लाइट में वो 7 लोग भी मौजूद हैं जिनमें कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टी की गई है.

Updated on: 15 Mar 2020, 03:21 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के फैलते संक्रमण के बीच इटली में फंसे 211 भारतीय छात्र-छात्राओं को भारत के लिए रवाना कर दिया गया है. इन छात्र-छात्राओं को एयर इंडिया के विशेष विमान से भारत के लिए रवाना किया गया है. इन 211 स्टूडेंट्स के अलावा इस फ्लाइट में वो 7 लोग भी मौजूद हैं जिनमें कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टी की गई है. 

यह भी पढे़ं: दिल्ली हिंसा में पीएफआई पर शिकंजा कसा, अब तक 3400 लोग हिरासत में लिए गए

बता दें, वहीं दूसरी तरफ कोरोना वायरस (Corona Virus) के फैलते संक्रमण के बीच ईरान में फंसे भारतीयों को जैसलमेर पहुंचाया गया है. ये सभी भारतीय भी एयर इंडिया (Air India) के विशेष विमान से भारत लाए गए हैं. जानरकारी के मुताबिक फ्लाइट में मौजूद भारतीयों को एयरपोर्ट से आर्मी एरिया ले जाया जाएगा. आर्मी एरिया में बने आइसोलेशन वार्ड में सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी.

यह भी पढे़ं: दिल्ली हिंसा में पीएफआई पर शिकंजा कसा, अब तक 3400 लोग हिरासत में लिए गए

भारत में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इस समय महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना के सबसे ज्यादा 31 मरीज हैं. इस तरह से देश में इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 101 पहुंच गई है. इनमें से तीन की मौत हो चुकी है और 10 मरीज ठीक हो चुके हैं.

कोरोना आपदा घोषित

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को आपदा घोषित कर दिया है. ऐसे में गृह मंत्रालय ने ऐलान किया है कि इस संक्रमण से मरने वालों के परिवार को 4 लाख रुपये की मदद राशि दी जाएगी. इससे निपटने के लिए राज्य सरकारें आपदा राहत कोष का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. सरकार ने बॉर्डर सील करने के साथ ही कहा है कि अगर कोई संयुक्त राष्ट्र का व्यक्ति या फिर वैध कूटनीतिक वीजा के साथ आना चाहता है तो उसे अटारी-वाघा बॉर्डर से अनुमति दी जा सकती है. हालांकि उसे भी स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. सरकार ने पहले ही बता दिया है कि भारत-बांग्लादेश क्रॉस बॉर्डर ट्रेनें और बसें 15 अप्रैल तक निलंबित रहेंगी. इनकी तारीख और भी बढ़ाई जा सकती है.