News Nation Logo
Banner

Lockdown 5th Day: आगरा में कोरोना का एक और मरीज आया सामने, यूके से लौटा था युवक

आज देश में लॉकडाउन का पांचवां दिन है. देश में जारी कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. मरीजों की संख्या बढ़कर हजार के पार चली गई जबकि 24 लोगों की मौत की खबर है

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 29 Mar 2020, 06:24:44 AM
corona virus

corona virus (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आज देश में लॉकडाउन का पांचवां दिन है. देश में जारी कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. मरीजों की संख्या बढ़कर हजार के पार चली गई जबकि 24 लोगों की मौत की खबर है. वहीं दूसरी तरफ देशभर में कोरोना वायरस के चलते (Corona Virus) लॉकडाउन के चौथे दिन शनिवार को मजदूरों का पलायन केंद्र और राज्य सरकार के सामने एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है. सबसे बुरा हाल दिल्ली-एनसीआर है, जहां मजदूर, रिक्शा चालक और फैक्ट्री कर्मचारी अपने-अपने गांव जाने के लिए हजारों की तादाद में निकल पड़े हैं. दिल्ली के आनंद विहार में जुड़ी लाखों की भीड़ को लेकर बीजेपी नेता कपिल मिश्रा (Kapil Mishra) ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला है. उनका कहना है कि चाहते क्या हो केजरीवाल जी?.

 

आगरा के मलपुरा निवासी युवक में कोरोना पॉजीटिव पाया गया है. वह 18 मार्च को यूके से आया था. वह वहां कैसल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करता था. अबतक आगरा में कोरोना पीड़ितों की संख्या 11 पहुंच गई है.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमण के सात और मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर रविवार को 203 हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि रविवार को कुल 22 मामले सामने आए जिनमें से सर्वाधिक 10 मामले मुंबई में सामने आए हैं. उन्होंने बताया कि इसके अलावा पांच मामले पुणे में, तीन नागपुर में, दो अहमदनगर में और सांगली, बुलढाणा एवं जलगांव में एक-एक मामला सामने आया है.

कोरोना वायरस को लेकर रक्षा मंत्री के घर पर चल रही बैठक खत्म हो गई है. बैठक में भारत सरकार के 15 मंत्री मौजूद थे. मौजूदा हालात और व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई. गृह सचिव ने पूरे हालातों को जानकारी दी. ज़रूरी सामग्री जैसे खाने पीने, पेट्रोल डीज़ल और स्वस्थ्य संबंधी चीज़ों को लेकर समीक्षा की गई. किसी भी चीज़ों की कमी नहीं है. जहां भी कोई असुविधा है या कोई कमी है उस पर ध्यान देने पर चर्चा हुई. तकरीबन एक घंटे से ज़्यादा बैठक चली.

गाजियाबाद से बड़ी खबर आ रही है. 21 और लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं. सभी लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. इसकी जानकारी गाजियाबाद के सीएमओ एनके गुप्ता ने दी है. गाजियाबाद के मोहननगर स्थित निजी सोसाइटी में दंपत्ति को कोरोनावायरस पाया गया था, जिनसे और 21 लोगों में कोरोनावायरस के सिम्टम्स पहुंचा.


 

कोरोना वायरस से जंग में सीएम योगी ने आम लोगों से अपील की है. मुख्यमंत्री राहत कोष में लोगों से स्वेच्छा से मदद के लिए एकाउंट डिटेल जारी किया है. Chief minister distress relief fund के नाम से एकाउंट डिटेल जारी की गई है. मुख्यमंत्री राहत कोष में अंशदान के लिए लोगों से अपील कोई भी प्रदेश का नागरिक संस्थान,एनजीओ अपनी इच्छानुसार आर्थिक मदद दे सकता है.

उपराष्ट्रपति वेकैंया नायडू ने राज्यसभा सांसदों से अपील की है कि वे इस महामारी के बीच प्रधानमंत्री फंड में एक माह का वेतन योगदान करें. 

पुलिस के अनुसार, उत्तराखंड में अब तक Lockdown के उल्लंघन के संबंध में 1866 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 329 प्राथमिकी दर्ज की गईं. 155 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. 

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य के प्रमुख सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के अभी 68 केस पॉजिटिव हैं,
14 ठीक हो चुके हैं, 54 का इलाज जारी है. जो केस सामने आ रहे हैं, उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा जा रहा है. मेरठ में 5 केस सामने आए हैं, 50 और लोग जो कॉन्टेक्ट में थे उन्हें कोरेन्टीन किया गया है, नोएडा में एक फैक्ट्री में कई लोग पॉजिटिव थे वहां भी सभी लोगों को कोरेन्टीन किया गया है.

हेल्थ मिनिस्ट्री ने कोरोना वायरस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि सेक्रेटरी हेल्थ ने सभी राज्यों के हेल्थ सेक्रेटरी से बात की है और कहा कि कोविड 19 के मरीजों के अलग हर जगह वार्ड बने. हम 24 घंटे हालात की निगरानी कर रहे हैं, देश भर में कोविड के 979 अभी तक रिपोर्ट हुए हैं.


 

बिहार स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बिहार में COVID-19 सकारात्मक मामलों की संख्या 11 हो गई. पटना में 5, मुंगेर में 3 और नालंदा, सिवान और लखीसराय में 1 मरीज पॉजीटिव पाए गए हैं.


नोएडा में कोरोना के 4 नए मामले सामने आए हैं. यहां अभी तक कुल मिलाकर 31 मामले सामने आ चुके हैं.



बिहार में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. यहां मरीजों की कुल संख्या 11 हो गई है. इनमें ले 5 पटना, 3 मुंगेर और एक नालंदा से है



कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सीबीआई अधिकारी अपनी एक महीने की सैलरी दान करेंगे



लॉकडाउन  के चलते लोगों के पलायन पर केंद्र ने राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं कि राज्य सुनिश्चित करें की लोगों के पलायन पर रोक लगे. केंद्र ने आदेश दिया है कि बाहर से आए सभी मजदूरों के लिए उनके काम के स्थान पर ही सभी इंतजाम किए जाएं. इसमे मजदूरी का सही समय पर भुगतान भी शामिल है. इसी के साथ केंद्र ने आदेश दिए हैं कि जो भी मकानमालिक मजदूरों और छात्रों को घर खाली करने के लिए कह रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए



रेलवे और राज्य सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं के कर्मचारियों के लिए पश्चिम बंगाल में एक विशेष ट्रेन 'अर्जुन' शुरू की गई है


 


एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने बताया कि उनके कर्मचारियों ने महामारी से लड़म के लिए PMCARES फंड में प्रारंभिक योगदान के रूप में 20 करोड़ रुपये जुटाए हैं



कश्मीर से कोरोना के 5 नए मामले सामने आए हैं. इनमें से 2 श्रीनगर, 2 बडगाम और एक बारामुला से  है

गाजियाबाद मोहन नगर की एक सोसाइटी में एक ही परिवार के दो लोग ( पति और पत्नी )कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उन्होंने नोएडा में जांच कराई थी. उन्हें गाजियाबाद के जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है.

अहमदाबाद में 3 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिसके बाद गुजरात में मरीजों का कुल आंकड़ा 58 पहुंच गया है



मुंबई से कोरोना के 7 और नए मामले सामने आए है जिसके बाद महाराष्ट्र में मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 193 हो गई है

गुजरात में भी कोरोना से संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई है. वह डायबटीज का मरीज भी था. शख्स की उम्र 45 साल बताई जा रही है


 


जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में कोरोना से एक और मरीज की मौत हो गई है.




ईरान से 277 यात्रियों का एक और जत्था जोधपुर पहुंच गया है



लॉकडाउन के मद्देनजर पुलिस गाड़ियों की आवाजाही पर नजर रख रही है



मेरठ में एक परिवार के पांच सदस्य कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. दरअसल इनमें से एक शख्स महाराष्ट्र के अमरावती से लौटा था.



एक कंपनी के एमडी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. दरअसल उसने अपनी ट्रैवल हिस्ट्री छिपाई थीे और अब उसकी कंपनी के 13 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं



दिल्ली के आनन्द विहार बॉर्डर पर रातभर यू पी बिहार की तरफ जाने वाले लोगो की भीड़ जमी रही जिन्हें यूपी ट्रांसपोर्ट और डीटीसी बसों के ज़रिए अलग अलग जगह पहुँचाया भी गया लेकिन सुबह होते तक लॉक डाउन के बावजूद लोगो की भीड़ यहां इकट्ठी हो गई

राज्य सरकार की तरफ से रैन बसेरा में रह रहे लोगों को खाना उपलब्ध कराया जा रहा है



गौतमबुद्ध नगर के डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट का कहना है कि कोरोना से संक्रमित जो लोग आइसोलेशन में रह रहे हैं उन्हें अपना मेडिकल सर्चिफिकेट दिखाए जाने के बाद 28 दिनों की पेड लीव मिलेगी. दुकानों, फैक्ट्रियों जैसी जगहों पर भी लोगों को पैसे दिए जाएंगे



First Published : 29 Mar 2020, 06:24:44 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×