logo-image

Corona Virus : तेलंगाना में डॉक्टर दंपति सहित सामने आए 3 और नए मामले

अन्य दो संक्रमित मामलों में दोनों लोग हैदराबाद स्थित डॉक्टर दंपति हैं, जिनकी आयु क्रमश: 41 और 36 वर्ष है. वे दोनों ही किसी मरीज के कारण संक्रमित हुए होंगे, क्योंकि उन्होंने हाल फिलहाल में कहीं की यात्रा नहीं की है.

Updated on: 26 Mar 2020, 08:19 PM

नई दिल्ली:

तेलंगाना में गुरुवार को तीन नए कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जिसके बाद से राज्य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 43 हो गई है. राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने मीडिया बुलेटिन जारी कर कहा कि कोरोनावायरस (Corona Virus) के तीनों नए मामलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और उनकी हालत स्थिर है. मेदचल जिले का एक 49 वर्षीय पुरुष कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है. उसने पूर्व में दिल्ली की यात्रा की थी, जहां वह संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आया.

अन्य दो संक्रमित मामलों में दोनों लोग हैदराबाद स्थित डॉक्टर दंपति हैं, जिनकी आयु क्रमश: 41 और 36 वर्ष है. वे दोनों ही किसी मरीज के कारण संक्रमित हुए होंगे, क्योंकि उन्होंने हाल फिलहाल में कहीं की यात्रा नहीं की है. लॉकडाउन को सख्ती के साथ लागू करने के अलावा राज्य ने महामारी के संभावित प्रसार को रोकने के लिए निगरानी, संपर्क ट्रेसिंग और रोकथाम के उपाय किए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश देकर कहा है कि किसी भी देश से लौटा कोई भी व्यक्ति भारत में आने के समय से 14 दिनों के लिए सेल्फ क्वारंटाइन (खुद से एकांतवास ) में रहेगा, चाहे उसमें बीमारी के कोई भी लक्षण हो या ना हो.विभाग ने कहा कि ऐसा करने से संक्रमण की चेन तोड़ने में मदद मिलेगी और संक्रमित होने से बचा जा सकेगा.

यह भी पढ़ें-मोदी सरकार 21 दिन से आगे भी बढ़ा सकती है लॉकडाउन! जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

केंद्र सरकार ने किया राहत का ऐलान
चीन के वुहान से निकले इस महामारी के कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचाई और अब ये भारत में पहुंच गया है. गुरुवार को इस माहामारी ने भारत में भी 680 से अधिक लोगों को को अपनी जद में ले लिया है. ये महामारी भारत में कम्युनिटी स्तर पर न फैले इसके लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में 21 दिनों का लॉक डाउन (Lock Down) लगा दिया है. इस लॉकडाउन के दूसरे दिन मोदी सरकार ने राहत पैकेज का ऐलान किया है. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉकडाउन के दौरान एक लाख 70 हजार करोड़ रूपये राहत पैकेज का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें-Union HRD मिनिस्टर पोखरियाल ने कोरोनावायरस पीड़ितों को दिया एक माह का वेतन 

मोदी सरकार ने जनता के खोला खजाना
मनरेगा की मजदूरी को 182 से बढ़ाकर 202 रुपये करने का फैसला लिया है. इससे 5 करोड़ परिवालों को फायदा मिलेगा. गरीब बुजुर्गों को 1 हजार रुपये की मदद दी जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि उज्जवला स्कीम में 3 महीने तक सिलेंडर फ्री दिया जाने का निर्णय लिया गया है. 3 महीने तक महिला जनधन अकाउंट में 500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. छोटे कारोबार के कर्मचारियों का प्रॉविडेंड फंड सरकार जमा कराएगी. केंद्र सरकार अगले 3 महीने तक ढा जमा कराएगी. ईपीएफ (एढा) में 12 फीसदी + 12 फीसदी रकम सरकार जमा करेगी.