logo-image

कल से युवाओं को भी लगेगी वैक्सीन, जानें क्या है आपके राज्य का हाल

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है. इस बीच 1 मई यानी कल से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण भी शुरू हो रहा है. सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को 1 मई से टीका लगवाने की इजाजत दी है, लेकिन कई राज्‍यों में वैक्‍सीन की उपलब्‍धता को लेकर अनिश्चितता की स्थिति है.

Updated on: 30 Apr 2021, 07:38 PM

highlights

  • कल से युवाओं को भी लगेगी वैक्सीन
  • कई राज्यों ने खड़े कर दिए हाथ
  • राज्यों ने वैक्सीन की कमी का हवाला दिया

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है. इस बीच 1 मई यानी कल से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण भी शुरू हो रहा है. सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को 1 मई से टीका लगवाने की इजाजत दी है, लेकिन कई राज्‍यों में वैक्‍सीन की उपलब्‍धता को लेकर अनिश्चितता की स्थिति है. लिहाजा वैक्सीनेशन के तीसरे चरण से पहले ही कई राज्यों ने अपने हाथ खड़े कर दिए हैं. कई राज्य सरकारों का कहना है कि एक मई से उनके यहां वैक्सीनेशन अभियान का तीसरा चरण शुरू नहीं हो पाएगा और इसकी वजह उन्होंने वैक्सीन की किल्लत बताई है.

ये भी पढ़ें- सचिन तेंदुलकर ने मिशन ऑक्सीजन के लिए इतने करोड़ रुपये किए दान 

मध्य प्रदेश- एमपी में 1 मई से 18 साल से ऊपर की उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन नहीं लगेगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि हमने कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही वैक्सीन के लिए कंपनियों को ऑर्डर दिए थे, लेकिन उनसे संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि 1 मई तक वैक्सीन डोज उपलब्ध नहीं हो पाएंगी. उन्होंने कहा कि जैसे ही टीका उपलब्ध होगा वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू कर दिया जाएगा.

गुजरात- गुजरात को सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड के 2 करोड़ डोज और भारत बायोटैक से कोवैक्सीन के 50 लाख डोज जल्द मिलेंगे. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को कहा कि 'मैं राज्य के उन सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि जैसे ही हमारे पास वैक्सीन का स्टॉक पहुंच जाए, जल्द से जल्द अपना वैक्सीनेशन करवा लें. 15 दिनों के अंदर हमारे पास वैक्सीन का स्टॉक आ जाएगा.' हालांकि सीएम ने ये भी बताया कि 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेट करने के लिए टीका फिलहाल नहीं है.

राजस्थान- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि 1 मई से प्रदेश 11 जिला मुख्यालयों पर 45 वर्ष से कम के आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन प्रारंभ हो रहा है. डॉ. शर्मा ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ने राजस्थान को फिलहाल 3 लाख डोज देने पर सहमति दी है. इसलिए इस आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत उन 11 जिला मुख्यालयों से की जा रही है जो कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित है. जिन जिलों में वैक्सीनेशन प्रारंभ होना है उनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, अलवर, धौलपुर, भीलवाड़ा, कोटा, सीकर और पाली शामिल है.

बिहार- बिहार में भी एक मई से 18 से 45 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज मिलने के आसार नहीं हैं. इसमें देरी हो सकती है. बिहार में एक मई को वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू नहीं होगा. वैक्सीन की किल्लत के बीच यह फैसला लिया गया है. 5.46 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है. हालांकि इस बीच वैक्सीन लगवाने को लेकर रजिस्ट्रेशन जारी रहेंगे. एक मई से 18 से 45 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगनी थी.

जम्मू-कश्मीर- जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को साफ किया कि 18 से 45 साल के लोगों के लिए शुरू होने वाले इस टीकाकरण को प्रदेश में शुरू नहीं किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि यहां पहले ही टीकों की कमी है और जो नए टीकों के लिए ऑर्डर दिया गया है उन्हें अभी पहुंचने में समय लगेगा. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि पात्र लोगों के लिए कोविन पर रजिस्ट्रेशन की शुरुआत तो कर दी गयी है, लेकिन यह टीकाकरण एक मई से शुरू नहीं हो सकेगा. 

महाराष्ट्र- महाराष्ट्र में कल से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू नहीं हो सकेगा. इसका कारण वैक्सीन की कमी बताई जा रही है. BMC ने बयान जारी कर बताया कि स्टॉक ना होने के कारण 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन में भी देरी हो सकती है. BMC ने दोहराया कि 45+ के लोगों के लिए टीकाकरण जारी रहेगा. उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, 'मुंबई में सभी सीनियर सिटीजंस से आग्रह है कि वे टीकाकरण केंद्र पर भीड़ न लगाएं या लंबी लाइन में न लगें. वैक्‍सीन की सप्‍लाई में कमी है और यह सभी जगहों पर पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध नहीं है लेकिन बेफिक्र रहें सभी 45+ के लोगों को टीका लगेगा.'

यूपी- यूपी में कल से 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन (Vaccination) का कार्य शुरू हो जाएगा. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक कल से 18 से  कल पहला 44 साल तक के लिए वैक्सिनेशन का पहला दिन होगा. अभी 7 जनपदों में इसे शुरू किया जाएगा. जिन जनपदों में 9000 से ज्यादा सक्रिय मामलें हैं, वहां वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जाएगा. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद लखनऊ ने बताया कि कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में वैक्सीनेशन का कार्य कल शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र, दिल्ली समेत इन 10 राज्यों में कोरोना से ज्यादा लोगों की गई जान : स्वास्थ्य मंत्रालय

दिल्ली- दिल्ली में 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की 'मध्यम' गति से शुरुआत होने की संभावना है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने युवाओं से अभी थोड़ा सब्र रखने की अपील की है. हालांकि दिल्ली सरकार ने 18 साल से 45 साल के बीच तकरीबन 1.5 करोड़ युवाओं को वैक्सीन देने का ऑर्डर दिया है. दिल्ली में अभी करीब 500 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है.

तेलंगाना- तेलंगाना राज्य में युवाओं को तेजी से वैक्सीन लगवाना चाहता है लेकिन उनके यहां वैक्सीन डोज में कमी बाधा बन रही है. सरकार ने बताया कि 27 अप्रैल तक राज्य में 38.48 लाख लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है जबकि 5.49 लाख लोगों को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है.

छत्तीसगढ़- स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि प्रदेश में 18 साल से ऊपर वालों का टीकाकरण कल से शुरू हो जाएगा. हालांकि उन्होंने कहा कि अभी वैक्सीन ज्यादा का स्टॉक ज्यादा नहीं है, इसलिए अभी वैक्सीनेशन का काम ज्यादा तेजी के साथ नहीं चलाया जा सकेगा.

इन राज्यों में स्थिति स्पष्ट नहीं

ओडिशा, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, आंध्र प्रदेश और पंजाब में अभी 18 साल 44 साल के उम्र वाले लोगों को 1 मई से वैक्सीनेशन पर स्थिति साफ नहीं है. इन राज्यों में संभवत 1 मई से वैक्सीनेशन की शुरुआत नहीं हो सकेगी.