logo-image

Corona Virus: केरल, कर्नाटक, पुणे में कोरोना वायरस के 14 और मामलों की पुष्टि हुई, कुल संख्या 61 हुई

कर्नाटक में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कुल चार व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिनमें तीन नये मामले हैं.

Updated on: 10 Mar 2020, 10:33 PM

दिल्ली:

केरल में आठ, कर्नाटक और महाराष्ट्र के पुणे में मंगलवार को कोरोनावायरस (Corona Virus) से संक्रमण के तीन-तीन मामलों की पुष्टि हुई. इस तरह, देश में इससे संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या बढ़ कर 61 हो गई है. इस बीच, दो रोगियों के इलाज के लिए भारत में पहली बार दो एंटी-एचआईवी दवाओं का साथ में इस्तेमाल किया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पुष्टि किये गये मामलों की कुल संख्या 50 है जबकि शेष की पुष्टि के लिये फिर से जांच की जा रही है. राज्य सरकारों द्वारा घोषित नये मामलों को गिने जाने पर यह संख्या बढ़ कर 61 हो जाएगी. कर्नाटक में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediruppa) ने कहा कि कुल चार व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिनमें तीन नये मामले हैं.

महराष्ट्र के पुणे में भी तीन व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. एक दिन पहले वहां दो मामले दर्ज किये गये थे. सुबह में भारतीय वायुसेना (आईएएफ) का एक सैन्य परिवहन विमान कोरोना वायरस प्रभावित देशों में शामिल ईरान से 58 भारतीय नागरिकों को लेकर वापस लौटा. विमान सी-17 ग्लोबमास्टर को गाजियाबाद के नजदीक हिंडन एयरबेस से सोमवार की शाम तेहरान भेजा गया था. वायुसेना के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने कहा कि विमान से 25 पुरुषों, 31 महिलाओं और दो बच्चों को वापस लाया गया. इसने 529 भारतीयों के लार के नमूने भी प्रयोगशाला जांच के लिये लाये हैं.

यह भी पढ़ें-मध्यप्रदेश दोहरा रहा इतिहास, सिंधिया परिवार के कारण दूसरी बार जा रही कांग्रेस सरकार!

ईरान से लौटे नागरिकों को अलग चिकित्सा निगरानी में रखा गया है
अधिकारी ने कहा कि ईरान से लौटे भारतीय नागरिकों को हिंडन में एक चिकित्सा केंद्र में पृथक रखा गया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि सरकार ईरान से और अधिक भारतीयों को वापस लाने पर काम कर रही है. केरल में कोरोना वायरस के आठ नये मामलों की मंगलवार को पुष्टि होने के साथ राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 14 हो गई है. इस बीच, राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की कोशिश के तहत शैक्षणिक संस्थानों और सिनेमाघरों को बंद करने सहित कई पाबंदियां लगाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की एक विशेष बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि कम से कम 1,116 लोग-- विभिन्न अस्पतालों के 149 पृथक वार्डों में निगरानी में हैं, जबकि 967 को घर में पृथक रखा गया है.

यह भी पढ़ें-MP Poltical Crisis : भोपाल में बैठक के बाद BJP विधायकों को चार्टर्ड विमान से दिल्ली भेजा गया

जयपुर में एक इतावली दंपति को दी गईं रीटोनावीर दवाइयां
इस बीच, जयपुर में लोपिनावीर और रीटोनावीर दवाइयां एक साथ एक बुजुर्ग इतालवी दंपति को दी गई, जिनका एसएमस अस्पताल में इलाज चल रहा है. औषधि महानियंत्रक ने कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्तियों में इसके सीमित उपयोग की मंजूरी दी. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने आपात स्थिति में उनकी मंजूरी मांगी थी. एसएमएस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ डी एस मीणा ने कहा कि इतालवी व्यक्ति और उनकी पत्नी को सांस लेने में गंभीर समस्या आई जिसके बाद उन्हें दोनों दवाइयां देने का फैसला लिया गया. अधिकारियों के मुताबिक दवाइयां देने से पहले रोगियों की सहमति ली गई.

यह भी पढ़ें-MP Political Crisis : कांग्रेस विधायकों के इस्तीफों की मूल प्रति BJP नेता ने स्पीकर को सौंपी

थाइलैंड में वायरस के इलाज के लिए प्रयोग की गयी थी दवा
इन दवाइयों का अन्य औषधि के साथ चीन में चिकित्सीय परीक्षणों में इस्तेमाल किया गया है, जहां कोरोना वायरस सबसे पहले सामने आया था. थाईलैंड में इस वायरस के इलाज के लिए उनका इस्तेमाल किया गया. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलू ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर चार हो गई है. श्रीरामुलू ने मंगलवार को ट्वीट किया, अभी तक चार लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है. मरीजों और उनके परिवार के सदस्यों को अलग रखा गया है. उन्होंने आम आदमी से अपील की कि इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सभी संभव उपाए करें.

यह भी पढ़ें-सिंधिया के बेटे को अपने पिता के फैसले पर गर्व, कहा- सत्ता का भूखा नहीं मेरा परिवार 

महाराष्ट्र में 3 और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई
महाराष्ट्र में मंगलवार को तीन और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है और ये तीनों व्यक्ति उन दो लोगों के संपर्क में आये थे जिनमें एक दिन पहले संक्रमण की पुष्टि हुई थी. राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग से जारी बयान में कहा गया है कि इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़ कर पांच हो गयी है. दुबई से हाल में लौटे पुणे के एक व्यक्ति और एक महिला के नमूने सोमवार को पोजिटिव पाए गए थे. कोरोना वायरस से खतरे के मद्देनजर मणिपुर ने म्यांमा से लगी अपनी सीमा अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी है. पड़ोसी राज्य मिजोरम ने सोमवार को म्यांमा और बांग्लादेश से लगी अपनी सीमाओं को सील कर दिया था तथा विदेशियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी.

मणिपुर सेक्टर में भारत म्यांमा सीमा बंद रहेगी
विशेष सचिव (गृह) एच ज्ञान प्रकाश द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश में सोमवार को कहा गया कि मणिपुर सेक्टर में भारत-म्यांमा सीमा अगले आदेश तक बंद रहेगी. मिजोरम में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चलने का दावा करने वाला एक झूठे व्हाट्सऐप पोस्ट के खिलाफ जांच शुरू की गई है. पुलिस ने यह जानकारी दी. पश्चिम बंगाल में बुखार और सर्दी-जुकाम की शिकायत के बाद दो और लोगों को आज कोलकाता में एक सरकारी अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया.

चीन और ईरान की यात्रा करने वाले जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले के सभी 41 लोगों की जांच में उनमें कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. वहीं, सांबा जिले में सात लोगों को घर में ही पृथक रखा गया है. गुजरात में 51 लोगों के नमूने की जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है. तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के एक भी नये मामले की पुष्टि नहीं हुई है.