News Nation Logo
Banner

अगर आप अपने घर में कोरोना के कदम नहीं पड़ने देना चाहते हैं तो इन 10 नियमों से बनाएं लक्ष्मण रेखा

कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए भारत में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन है. अगर इस महामारी से बचना है तो लोगों का घरों में ही कैद रहना ही एकमात्र विकल्प है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 29 Mar 2020, 05:26:38 PM
coronavirus

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (corona virus) के खतरे को कम करने के लिए भारत में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन है. अगर इस महामारी से बचना है तो लोगों का घरों में ही कैद रहना ही एकमात्र विकल्प है. यदि आप घर में रहकर भी कुछ खास बातों को नजरअंदाज कर रहे हैं तो आप वहां भी सुरक्षित नहीं है. आइए हम आपको बताते हैं घर में रहकर किन खास बातों का ख्याल रखना जरूरी है.

यह भी पढ़ेंःCorona Virus: लॉकडाउन के बीच सैक्स वर्करों का छलका दर्द, बोलीं- इतना बम फटा, अटैक हुआ, लेकिन...

1. अगर आप घर में रहकर बाहर से खाना ऑर्डर कर रहे हैं तो ये आपके लिए सबसे बड़ा खतरा है. ऐसे ऑर्डर की पेमेंट ऑनलाइन करें. कैश लेनदेन से बचें और ऑर्डर लेने से पहले ठीक से हाथों में ग्लव्स पहनें.

2. अगर आप किसी चीज को छूते हैं तो इसके बाद साबुन या सैनिटाइजर से अच्छे से हाथों को धोएं. कोविड-19 वायरस के लक्षण दिखने पर अलग कमरे में रहें. घर के अन्य सदस्यों को अपने कपड़ों या बर्तनों के संपर्क में न आने दें.

3. अगर आप घर में मास्क पहन रहे हैं तो ध्यान रखें कि वो डिसइंफेक्टेड होना चाहिए. मास्क खराब होने पर उसे इधर-उधर फेंकने की बजाए जला दें या फिर जमीन में गाड़ दें.

4. इसके साथ ही किसी भी तरह के मास्क को 6-8 घंटों से ज्यादा नहीं पहनना है. आपका मास्क सामान्य सर्दी-जुकाम होने पर भी कोई दूसरा शख्स न इस्तेमाल करें.

5. आगर घर का कोई सदस्य कोरोना की चपेट में आ गया है तो उससे बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को ज्यादा खतरा है. इसलिए मरीज से निश्चित दूरी बनाकर रखना चाहिए.

6. कमरे में ही टॉयलेट की सुविधा भी होनी चाहिए और ध्यान रखें कि कोई भी बाहरी व्यक्ति उस कमरे में दाखिल न हों.

7. अगर आपके कमरे में घर का कोई सदस्य या बाहरी शख्स आ भी रहा है तो उससे कम-से-कम एक से तीन मीटर की दूरी बनाकर रखें.

8. घर में रहते हुए भी हर वक्त मास्क पहनना चाहिए. किसी भी चीज को छूने से पहले हाथों में ग्लव्स पहनें. ग्लव्स उतारने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोना चाहिए.

9. आप घर में साफ-सुथरी जगह पर ज्यादा सुरक्षित हैं, लेकिन अगर कोरोना वायरस के लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत आप सरकारी हेल्पलाइन नंबर या किसी नजदीकी अस्पताल से संपर्क करें.

10. दूसरे लोगों से संपर्क करने या कोई खास संदेश देने के लिए सोशल नेटवर्क का अधिक-से-अधिक इस्तेमाल करें.

First Published : 29 Mar 2020, 05:21:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×