logo-image

रिटेल में बिक्री के लिए कोरोना वैक्सीन नहीं रहेगी उपलब्ध

18 साल से ऊपर के सभी के लिए टीकाकरण की अनुमति देने के बावजूद कोविड का टीका केमिस्ट या फार्मेसियों में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगा.

Updated on: 21 Apr 2021, 06:39 PM

नई दिल्ली:

18 साल से ऊपर के सभी के लिए टीकाकरण की अनुमति देने के बावजूद कोविड का टीका केमिस्ट या फार्मेसियों में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगा. सरकारी सूत्रों के अनुसार, केवल कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) और अस्पतालों को टीकाकरण के तीसरे चरण में एक मई से शुरू होने वाले टीके देने की अनुमति है. सभी टीकाकरण राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम का हिस्सा होगा और सभी प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है जैसे कि कोविन प्लेटफॉर्म पर होता है. सरकार ने कहा, सभी टीकाकरण केंद्रों में लागू होने वाले स्टॉक और मूल्य प्रति टीकाकरण की सूचना भी वास्तविक समय पर देनी होगी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोविड टीकों के उपयोग को आपातकालीन लाइसेंस के तहत अनुमति दी जाती है, इसलिए इसे खुदरा दुकानों पर बेचने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. उन्होंने कहा, उचित सेट-अप में टीकाकरण करना महत्वपूर्ण है. कार्यस्थल पर बनाए गए सभी अस्पतालों और सभी सीवीसी को पहचान सुनिश्चित करने और किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया की जांच करने के लिए एईएफआई के साथ जोड़ा गया है.

सोमवार को फैसले की घोषणा करते हुए सरकार ने कहा कि 18 मई से ऊपर का हर कोई व्यक्ति 1 मई से कोविड -19 के खिलाफ टीका ले सकेगा. सरकार ने यह भी कहा था कि पहले से परिभाषित योग्य लोगों को टीकाकरण मुफ्त में मिलता रहेगा, जिसमें हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग शामिल हैं. सरकार ने यह भी कहा था, कीमत के आधार पर राज्य सरकारें, निजी अस्पताल, औद्योगिक प्रतिष्ठान निमार्ताओं से वैक्सीन की खुराक ले सकेंगे.

टीकाकरण अभियान के चरण 3 में, वैक्सीन निर्माता अपनी मासिक सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल) की 50 प्रतिशत आपूर्ति को जारी करेंगे और बाकी 50 प्रतिशत खुराक राज्य सरकार और बाजार में आपूर्ति कर सकेंगे.

400 रुपये में राज्यों और 600 में निजी अस्पतालों को मिलेगी कोविशील्ड, सीरम इंस्टीट्यूट का ऐलान

1 मई से देशभर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी. ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल है कि बाजार में वैक्सीन कितने रुपये में मिलेगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत तय कर दी है. सीआईआई ने कहा कि राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कोविशील्ड मुहैया कराई जाएगी जबकि निजी अस्पतालों को यह 600 रुपये प्रति डोज दी जाएगी.  इससे पहले एक इंटरव्यू में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि कोविशील्ड की कीमत एक हजार रुपये प्रति डोज हो सकती है. 

750 रुपये में मिल सकती है रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V आयात करने की तैयारी में लगे डॉक्टर रेड्डीज वैक्सीन की कीमत 750 रुपये के अंदर रख सकते हैं. हालांकि, इसे लेकर फिलहाल अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. सरकार ने इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. इसके अलावा कंपनियां राज्यों को वैक्सीन कीमत के संबंध में मिलने वाले आदेश को लेकर केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रही हैं. देश में अब तक 13 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है.