logo-image

कोरोना वैक्सीन वॅायल 28 दिनों तक सुरक्षित : भारत बायोटेक

इन दिनों कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते केसों ने देश की चिंता बढ़ाई हुई है. ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच कोविड-19 वैक्सीनेशन की रफ्तार में और तेजी आई है.

Updated on: 20 Dec 2021, 10:27 PM

highlights

  • वैक्सीन वॉयल यानि शीशी पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं हो पा रही
  • ओपन वॉयल पॉलिसी को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों को बड़ी राहत
  • वैक्सीन वॅायल 28 दिनों तक चल सकती है

नई दिल्ली :

इन दिनों कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते केसों ने देश की चिंता बढ़ाई हुई है. ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच कोविड-19 वैक्सीनेशन की रफ्तार में और तेजी आई है. स्वास्थ्य कर्मियों के मुताबिक कई बार वैक्सीन वॅायल की पूरी शीशी खत्म नहीं होती. जिसके चलते स्वास्थ्यकर्मी ये अंदाजा नहीं लगा पाते की वॅायल कब तक सुरक्षित है. आज बायोटेक (Bharat Biotech) ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि वैक्सीन की वायल 28 दिनों तक सुरक्षित है. जिससे स्वास्थ्यकर्मियों को बड़ी राहत मिली है.

यह भी पढ़ें : COVID-19: भारत बायोटेक ने क्लीनिकल ट्रायल की मांगी मंजूरी, बूस्टर डोज की तैयारी

28 दिनों तक कर सकते हैं इस्तेमाल 
आपको बता दें कि कोवैक्सीन का निर्माण करने वाली भारत बायोटेक ने कहा कि ओपन वॉयल पॉलिसी की अवधि 28 दिन है इसलिए हेल्थ वर्कर को वैक्सीन वॉयल के खुलने और इसके खराब होने की चिंता नहीं करना चाहिए. अगर मरीज मौजूद नहीं रहता है तो स्वास्थ्यकर्मी इसे 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड पर स्टोर करके रख सकते हैं और अगले दिन या 28 दिनों तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल, यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के तहत कुछ कोरोना वैक्सीन को शीशी खुलने के 4 हफ्ते बाद तक इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन ऐसा बिना वीवीएम के संभव नहीं है. क्योंकि इससे अनुकूल रखने तापमान और शीशियों को सही तरीके से स्टॉक करने में मदद मिलती है. इसलिए कोरोना वैक्सीन को लंबे समय तक रखकर इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है.

आपको बता दें कि कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर कई बार लोग बड़ी संख्या में नहीं पहुंच पाते हैं और वैक्सीन की शीशी खुलने पर इसका पूर्ण उपयोग नहीं होने पर टीके की बाकी खुराक बेकार चली जाती है. इससे पहले वैक्सीन वॉयल को लेकर कई चिकित्सकों ने कहा था कि कोविड-19 वैक्सीन की शीशी एक बार खुलने के बाद उसे 4 घंटे के अंदर पूरी तरह से इस्तेमाल करना चाहिए. लेकिन बायोटेक ने आज उसे 28 दिनों तक सुरक्षित रहने की बात कही है.