logo-image

कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को नहीं मिली अनुमति, 1 जनवरी को फिर होगी बैठक

भारतवासियों को कोरोना वायरस से लड़ाई के मोर्चे पर वैक्सीन के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि, कोरोना वैक्सीन को लेकर नए साल के पहले दिन अच्छी खबर मिल सकती है.

Updated on: 31 Dec 2020, 06:25 AM

नई दिल्ली:

भारतवासियों को कोरोना वायरस से लड़ाई के मोर्चे पर वैक्सीन के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि, कोरोना वैक्सीन को लेकर नए साल के पहले दिन अच्छी खबर मिल सकती है. पहले माना जा रहा था कि भारत में बुधवार को तीन कंपनियों के वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है, लेकिन इस संबंध में सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने एक जनवरी को दोबारा बैठक बुलाई है.

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने बुधवार को फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड के इमरजेंसी इस्तेमाल के अनुरोध पर विचार करने के लिए बैठक बुलाई थी. हालांकि, फाइजर ने और समय दिए जाने का अनुरोध किया था. 

इसे लेकर सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड की ओर से अतिरिक्त डेटा और जानकारी दी गई. इसको लेकर एसईसी द्वारा विश्लेषण शुरू किया गया. एसईसी द्वारा अतिरिक्त डेटा और जानकारी को लेकर विश्लेषण चल रहा है. एसईसी ने अब शुक्रवार को फिर से इस संबंध में बैठक करेगा.

आपको बता दें कि इससे पहले सूत्रों का कहना था कि बुधवार को भारत में 'कोविशील्ड' वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है. शुरुआत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए इस वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है, क्योंकि ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है और कोविशील्ड वैक्सीन इससे जुड़ी हुई. ऐसे में इसको मंजूरी मिलने की उम्मीद भारत में भी बढ़ गई है. हालांकि इसके लिए 1 जनवरी तक इंतजार करना होगा.