News Nation Logo

कोरोना वैक्सीन का Dry Run आज से, जानें देशभर में कैसी है तैयारी

कोरोनो वैक्सीन का आज से देशभर में ड्राई रन शुरू किया जा रहा है. इसके लिए सभी राज्यों में इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह तैयार कर लिया गया है. राजधानी दिल्ली के तीन अस्पतालों में ड्राई रन किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 02 Jan 2021, 07:48:47 AM
Corona Vaccine

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन आज से, जानें देशभर में कैसी है तैयारी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन को लेकर देशभर में आज से ड्राई रन शुरू किया जाएगा. यह ड्राई रन देश के हर राज्य में कम से कम दो-दो शहरों में आयोजित किया जाएगा. इसी के आधार पर वास्तविक टीकाकरण अभियान को पूरे राज्य में अंजाम दिया जाएगा. इस ड्राई रन के दौरान कोई वैक्‍सीन इस्‍तेमाल नहीं होगी. ड्राई रन के जरिए यह टेस्‍ट किया जाएगा कि सरकार ने टीकाकरण का जो प्‍लान बनाया है, वह असल में कितना मुफीद है. इसके अलावा सरकार Co-WIN ऐप के जरिए रियल-टाइम मॉनिटरिंग को भी टेस्‍ट करेगी.  

क्‍या होता है ड्राई रन?
ड्राई रन वैक्सीनेशन को लेकर एक तरह की मॉक ड्रिल होती है. इसमें पूरी प्रक्रिया का पालन ठीक उसी तरह किया जाता है जैसा वैक्सीनेशन के लिए होती है. इसमें सिर्फ रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाता है. ड्राई रन में डमी वैक्सीन को कोल्ड स्टोरेज से वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाया जाएगा. इस दौरान वैक्सीन को सेंटर तक ले जाने में आने वाली किसी भी तरह की परेशानी को देखा जाता है. पूरी प्रक्रिया की रियल टाइम मॉनीटरिंग की जाती है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम रखेगी नजर
पूरे देश में एक साथ होने वाले ड्राई रन पर स्वास्थ्य विभाग की टीम नजर रखेगी. दो दिन तक ड्राई रन चलने के बाद, एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी. इसके बाद स्‍टेट लेवल पर बनी टास्‍क फोर्स उसका रिव्‍यू करेगी. अबतक देश के चार राज्यों पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था.  इन चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे.

बिहार में इन तीन स्थानों का चयन 
बिहार में पटना, बेतिया और जमुई में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर ड्राई रन किया जाएगा. ड्राई रन में हर प्वाइंट पर 25 हेल्थ वर्कर्स को उपस्थित रहना अनिवार्य है. इन्हीं पर वैक्सीन लगाने का ट्रायल किया जाएगा.

झारखंड के 5 जिलों में होगा ड्राई रन
झारखंड के पांच जिलों कांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन होना है. टीकाकरण अभियान के लिए 7000 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है.

जम्मू-कश्मीर के तीन जिले चुने गए
जम्मू-कश्मीर में तीन जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन होना है. जम्मू संभाग के एक जिले (जम्मू) और कश्मीर घाटी के दो जिलों (श्रीनगर और कुलगाम) में यह ड्राई रन होगा.

कर्नाटक में इस तरीके से होगा ड्राई रन
कर्नाटक में ड्राई रन के लिए पांच जिलों को चुना गया है. इनमें बेंगलुरु (यू), बेलागवी, कलाबुर्गी, मैसूर और शिवमोग्गा जिले शामिल हैं. प्रत्येक जिले में तीन लेवल पर ड्राई रन होगा.

दिल्ली में तीन जगहों पर होगा ड्राई रन
दिल्ली में ड्राई रन के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है. शाहदरा के गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दरियागंज का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और द्वारका का वेंकटेश्वर अस्पताल में ड्राई रन किया जाएगा. 

यूपी में इन जगहों का होगा ड्राई रन 
उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों का चयन किया है. सभी केंद्रों पर सुबह 9 बजे से लेकर 4 बजे तक वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखा जाएगा।

First Published : 02 Jan 2021, 07:40:13 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.