logo-image

देश के सभी राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 2 जनवरी से

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर भारत में तैयारी तेज हो गई है. गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. अब 2 जनवरी से देश के सभी राज्यों में एक साथ कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन (Dry Run) किया जाएगा.

Updated on: 31 Dec 2020, 02:50 PM

नई दिल्ली:

कोरोना से लड़ाई में नया साल खुशखबरी लेकर आ रहा है. नए साल की शुरूआत में ना सिर्फ भारत में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी तैयारी शुरू हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के सभी राज्यों में एक साथ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा. 

देश में अब तक चार राज्यों में वैक्सीन को लेकर ड्राई रन किया जा चुका है. अब भारत के सभी राज्यों में एकसाथ ड्राईरन चलाया जाएगा. इसमें वैक्सीनेशन को लेकर आ रही किसी भी तरह की चुनौती की जानकारी मिल सकेगी. अब तक पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन किया जा चुका है. कुछ राज्यों में इसके अच्छे नतीजे भी सामने आए थे.

यह भी पढ़ेंः बेफिक्र न हों, कोरोना के नए रूप की चपेट में आ सकता है भारत

क्या होगा है ड्राई रन में?
वैक्सीन की तैयारी को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. इसके तहत राज्यों को किसी भी दो शहरों का चुनाव करना होता है. इन शहरों में वैक्सीन को शहर में पहुंचाने, अस्पताल तक ले जाने, लोगों को बुलाने और फर डोज देने की प्रक्रिया का पालन करना होता है. यह पूरी प्रक्रिया उसी तरह की जाती है जैसे वैक्सीनेशन असल में हो रहा हो. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना वैक्सीन में सुअर की चर्बी के शक में रजा अकेडमी ने जारी किया फतवा

लोगों को वैक्सीन देने के लिए सरकार की ओर से कोविन मोबाइल ऐप भी बनाया गया है. ड्राई रन में उसका भी ट्रायल हो जाएगा. इस ऐप में ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें SMS भेजा जाएगा. उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे. ड्राई रन का उद्देश्य वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखे जाने के लिए किया जाता है.