logo-image

Covid Vaccination: इन राज्यों में 1 मई से 18+ को मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन, यहां देखें पूरी लिस्ट

देश में कोरोना से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मीटिंग में बड़ा निर्णय लिया गया. अब एक मई से 18 साल से ऊपर के लोग भी वैक्सीन लगवा सकेंगे.

Updated on: 27 Apr 2021, 11:05 AM

नई दिल्ली:

पूरे देश में महामारी कोरोनावायरस से त्राहिमाम मचा हुआ है. हर दिन कोरोना के के लाखों मामले सामने आ रहे हैं. इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मोदी सरकार ने 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया है.  अब एक मई से 18 साल से ऊपर के लोग भी वैक्सीन लगवा सकेंगे. फिलहाल, 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगवाने का कार्य पहले की तरह चलता रहेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के प्रतिष्ठित चिकित्सकों, फार्मा कंपनियों और कोविड प्रबंधन से जुड़े अफसरों के साथ मीटिंग के बाद यह अहम निर्णय लिया. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक के बाद केंद्र सरकार ने एक मई से शुरू हो रहे फेज तीन के वैक्सीनेशन अभियान के तहत उम्रसीमा की शर्त में ढील दे दी है. दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में ज्यादा संख्या में युवाओं के आने पर 18 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्ति को टीका लगवाने की छूट मिलने की मांग उठ रही थी.

और पढ़ें: Coronavirus Lockdown: गृह मंत्रालय ने बताया अब कैसे लगेगा लॉकडाउन, जानें नई गाइडलाइन 

1. दिल्ली

दिल्ली सरकार ने कोरोना रोकथाम के लिए एक करोड़ 34 लाख वैक्सीन खरीदने की मंजूरी दी है. 18 वर्ष से ऊपर के सभी दिल्ली वासियों को यह वैक्सीन निशुल्क उपलब्ध लगाई जाएगी. इसके साथ ही दिल्ली ने केंद्र सरकार से मांग की गई है कि पूरे देश में वैक्सीन की एक ही कीमत हो. जिस मूल्य पर केंद्र सरकार को वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है उसी मूल्य पर राज्य सरकारों को भी वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए. दिल्ली सरकार के मुताबिक यदि जरूरी हो तो केंद्र सरकार वैक्सीन का मूल्य निर्धारित करें. एक समान मूल्य के लिए केंद्र सरकार कदम उठाए और प्रावधान बनाए जाएं.

2. उत्तर प्रदेश

भारत ने कोरोनावायरस पर काबू पाने के लिए अब 18 साल से ऊपर की उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन की डोज देने का फैलसा किया है. सरकार के इस फैसले के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देने का निर्णय लिया है. मंगलवार देर रात हुई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली वर्चुअल कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया.

3. कर्नाटक

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को यह घोषणा की है कि राज्य के नागरिकों को मुफ्त में कोरोना टीका लगाया जाएगा. उन्होंने यह घोषणा राज्य में 14 दिनों के लॉकडाउन के ऐलान करते समय की. राज्य में मंगलवार यानी आज रात 9 बजे से लॉकडाउन लगाया गया है. 

4. हिमाचल प्रदेश 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने गुरुवार को 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 वैक्सीन का खर्च वहन करने का फैसला किया, क्योंकि यह टीका 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए मुफ्त है. यह भी निर्णय लिया गया कि सभी सरकारी अधिकारियों को अधिमानत: टीका लगाया जाएगा.

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में, यह निर्णय लिया गया कि सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थानों में 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों के टीकाकरण का प्रबंध किया जाएगा.

5. महाराष्ट्र 

महाराष्ट्र की महा विकास अघाडी (एमवीए) सरकार ने राज्य के सभी लोगों को 18-45 साल की उम्र में टीकाकरण करने का फैसला किया है. राज्य अगले चरण से 18-45 के बीच अपने सभी लोगों के टीकाकरण का खर्च वहन करेगा, जो 1 मई से शुरू होगा.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने पिछले सप्ताह कैबिनेट बैठक में टीकाकरण अभियान और दूसरे चरण की योजनाओं पर चर्चा की. बाद में उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री अजीत पवार ने घोषणा की कि राज्य के लोगों के लिए टीके खरीदे जाएंगे.

6. राजस्थान 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अगले टीकाकरण दौर के लिए मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की, जो एक मई से शुरू हो रहा है. उन्होंने एक ट्वीट कर कहा, "राजस्थान सरकार ने 18 वर्ष से अधिक की युवा को मुफ्त में टीका लगाने का फैसला किया है. राज्य इस अभियान पर 3,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा."

गहलोत ने यह भी कहा कि यह बेहतर होता कि भारत सरकार 60 वर्ष और 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग की तरह ही 18 वर्ष से 45 वर्ष तक की आयु के युवाओं के वैक्सीनेशन का खर्च भी उठा लेती तो राज्य का बजट नहीं बिगड़ता. कई राज्यों की सरकारों ने वैक्सीन की कीमतों और इस अभियान का खर्च वहन करने को कहा था.

7. ओडिशा

ओडिशा ने रविवार को ही यह घोषणा कर दी थी कि राज्य में 18 साल से ऊपर वाले सभी लोगों को कोरोना टीका मुफ्त में लगाया जाएगा. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बताया था कि राज्य सरकार इस टीकाकरण अभियान पर 2 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी.

8. गुजरात

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रविवार को यह घोषणा की थी कि राज्य में 18 से 45 साल के लोगों को भी मुफ्त में कोविड टीका लगाया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा था कि टीकाकरण अभियान के लिए वैक्सीन की 1.5 खुराकों का ऑर्डर दे दिया गया है.