logo-image
Live

LIVE : कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण शुरू, पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी लगवाई वैक्सीन

केंद्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक देश के दस हज़ार सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीका (Corona Vaccination) लगाया जाएगा. कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार ने 250 रुपए प्रति डोज की अधिकतम कीमत तय कर दी है.

Updated on: 01 Mar 2021, 08:34 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हो गया है. दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके साथ ही 45 साल से ऊपर के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों के भी वैक्सीन लगाई जाएगी. केंद्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक देश के दस हज़ार सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीका (Corona Vaccination) लगाया जाएगा. कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार ने 250 रुपए प्रति डोज की अधिकतम कीमत तय कर दी है. केंद्र सरकार के मुताबिक देश में इस समय 10 हजार से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत पैनल पर हैं, जबकि 687 प्राइवेट अस्पताल सीजीएचएस के पैनल पर हैं. कोरोना वैक्सीन की हर अपडेट के लिए बने रहिए न्यूज नेशन के साथ... 

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

उपराष्ट्रपति ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भी चेन्नई में वैक्सीन लगवाई है. उन्होंने वैक्सीन लगवाने के बाद ट्वीट किया मैं आज मैने चेन्नई के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक ली। अगली खुराक 28 दिन बाद लगाई जाएगी.

टीकाकरण के इस चरण के पात्र सभी नागरिकों से अपील करता हूं कोरोना वायरस के विरुद्ध अभियान में आगे बढ़ कर शामिल हों और टीका लगवाएं।


calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

नवीन पटनायक ने भी लगवाई वैक्सीन

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी सोमवार को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शाम 7 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी. 


calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 15,510 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 11288 लोग डिस्चार्ज हुए हैं. 

calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

दिल्ली में खास तैयारी

दिल्ली में आज से 192 सेंटर्स पर सीनियर सिटीजन और को-मोरबिट वाले लोगो को टीका लगाया जाएगा. कोविन एप पर जाकर आसानी से टीका लगवाया जा सकता है. जिसमें पेड और फ्री का ऑप्शन आएगा. सरकारी अस्पतालों में मुफ्त और प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपये में वैक्सीन लगाई जाएगी. दिल्ली में सीनियर सिटीजन वालो की संख्या 12 से 15 लाख के बीच है.  


 

calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश में बनाए 225 केंद्र 

उत्तर प्रदेश में 60 साल से ऊपर और 45 से अधिक उम्र के गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. यूपी में आज 22500 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. यूपी में 75 जनपदों में 225 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. को-विन 2.0 पोर्टल पर सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के अलावा स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी गई है. सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक लोगों को टीका लगाया जाएगा. सरकारी अस्पतालों में मुफ्त और प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपये में टीका लगाया जाएगा. 

calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

राजस्थान में 87 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन

राजस्थान में आज से 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई जाएगी. दूसरे चरण के लिए प्रदेश में कुल 87 लाख लोग चिन्हित किए गए हैं. इनमें 60 साल से ऊपर वाले 59.75 लाख बुजुर्ग शामिल हैं. पहले दिन प्रदेश में एक लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. 1000 संस्थाओं और 88 निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए गए हैं. इस चरण में   सरकारी अस्पताल में मुफ्त और निजी अस्पतालों में 250 रुपये टीकाकरण की कीमत तय की गई है.  

calenderIcon 09:00 (IST)
shareIcon

बेंगलुरू में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. वहीं दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी. बेंगलुरू के 24 अस्पतालों में वैक्सीन लगाई जा रही है. इनमें से 19 प्राइवेट अस्पताल हैं. हर अस्पताल में एक दिन में सिर्फ 200 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी.  

calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

एम्स में पुडुचेरी की नर्स पी. निवेदा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वैक्सीन लगाई.


calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने लगवाई वैक्सीन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एम्स में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई. उन्होंने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की डोज लगवाई है


calenderIcon 08:36 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार के मुताबिक देश में इस समय 10 हजार से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत पैनल पर हैं, जबकि 687 प्राइवेट अस्पताल सीजीएचएस के पैनल पर हैं.

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक देश के दस हज़ार सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीका (Corona Vaccination) लगाया जाएगा. कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार ने 250 रुपए प्रति डोज की अधिकतम कीमत तय कर दी है. 

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके साथ ही 45 साल से ऊपर के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों के भी वैक्सीन लगाई जाएगी.

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हो गया है.