logo-image

Corona Update: वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, भारत में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V को मिली मंजूरी

तकरीबन हर रोज एक लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं. देश के चार राज्यों में एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस आए. इनमें महाराष्ट्र (Maharashtra), दिल्ली (Delhi), यूपी (Uttar Pradesh) और मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) शामिल हैं.

Updated on: 12 Apr 2021, 11:56 PM

highlights

  • तेजी के साथ बढ़ रही है महामारी की दूसरी लहर
  • देश में हर रोज एक लाख से ज्यादा मामले आ रहे
  • महाराष्ट्र-दिल्ली में अस्पतालों में बेड्स की कमी

नई दिल्ली:

देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है. इस महामारी (COVID-19) के कारण एक बार फिर हालात एक बार फिर से बेकाबू होते जा रहे हैं. कोरोना के नए केस ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. आलम ये है कि तकरीबन हर रोज एक लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं. देश के चार राज्यों में एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस आए. इनमें महाराष्ट्र (Maharashtra), दिल्ली (Delhi), यूपी (Uttar Pradesh) और मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) शामिल हैं. कोरोना की इस जंग में वैक्सीनेशन का काम तेजी के साथ पूरे देश में चल रहा है. पूरे में देश में 'टीका उत्सव' के नाम से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है.

ये भी पढें- Corona Update: दिल्ली में कोरोना का कहर, 17 बड़े अस्पतालों में बेड्स की हुई कमी

रूसी वैक्सीन 'स्पूतनिक V' को मंजूरी

भारत को अब रूस से एक और बड़ा हथियार मिलने वाला है. इस महामारी के खिलाफ जो हथियार रूस से भारत को मिलने वाला है उसका नाम है स्पूतनिक वी (Russian COVID-19 Vaccine Sputnik V). केंद्र सरकार ने रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक V को भी आपातकालीन मंजूरी दे दी है. विशेषज्ञ समिति (सीडीएससीओ) की मंजूरी के साथ ही अब देश में 3 कोरोना टीके आ गए हैं. अभी तक देश में दो वैक्सीन (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) के इस्तेमाल की इजाजत थी. 

टीकाकरण का काम तेजी से जारी

कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को देश में ही तैयार किया गया है. कोविशील्ड को एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार किया गया है, तो वहीं कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और आईसीएमआर के वैज्ञानिकों ने बनाया है. इन दोनों वैक्सीन्स की 10 करोड़ से अधिक खुराक लोगों को दी जा चुकी है. 

'वैक्सीन मामले की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने रूस की स्पुतनिक वी को मंजूरी दे दी है. यानी अब भारत में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकेगा. सूत्रों की मानें तो स्पुतनिक द्वारा ट्रायल का डाटा पेश किया गया है, जिसके आधार पर ये मंजूरी मिली है. हालांकि, आज शाम तक ही सरकार द्वारा इसपर स्थिति स्पष्ट की जा सकती है. 

ये भी पढें- गलतफहमी में न रहें, उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगेगा: सीएम योगी आदित्यनाथ

भारत में स्पुतनिक वी हैदराबाद की डॉ. रेड्डी लैब्स के साथ मिलकर ट्रायल किया है और उसी के साथ प्रोडक्शन चल रहा है. ऐसे में वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद भारत में वैक्सीन की कमी को लेकर शिकायत कम हो सकती है. स्पुतनिक वी के द्वारा भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मांगी गई थी. ऐसे में सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की ओर से सोमवार को इस वैक्सीन की मंजूरी पर चर्चा हुई. ऐसे में अब भारत में वैक्सीन की कुल संख्या तीन हो गई है.