logo-image

Corona Update: केरल से वापस लौटी बुजुर्ग महिला कोरोना पॉजिटिव, लखनऊ पीजीआई में मौत

Corona Update: महिला तीसरे स्तर की किडनी समस्या से जूझ रही थी. उसके डायबिटीज व हायपरटेंशन के साथ गंभीर रूप से सेप्सिस, रेस्पिरेटरी फेल्योर तथा कोविड निमोनिया की समस्या भी थी.

Updated on: 04 Jan 2024, 05:41 AM

नई दिल्ली:

Corona Update: लखनऊ में बुधवार को कोरोना से संक्रमित एक महिला की मौत हो गई. मोहनलालगंज निवासी म​हिला कुछ दिन पहले केरल के ​त्रिवेंद्रम से वापस लैटी थीं. 63 वर्षीय महिला को किडनी के साथ डायबिटीज, हायपरटेंशन से संबंधित समस्याएं थीं. सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल के अनुसार, महिला का पीजीआई से इलाज जारी था. जांच करने के दौरान उसमें कोरोना संक्रमण सामने आया. इसके बाद उसका इलाज किया जा रहा था. यह महिला तीसरे स्तर की किडनी समस्या से जूझ रही थी. उसे डायबिटीज व हायपरटेंशन के साथ गंभीर रूप से सेप्सिस, रेस्पिरेटरी फेल्योर तथा कोविड निमोनिया की समस्या भी थी. इसके कारण उसका निधन हो गया. 

ये भी पढ़ें: Kerala: भाजपा के महिला सम्मेलन में बोले PM मोदी, पिछली सरकारों ने नारी शक्ति को कमजोर किया

आरटीपीसीआर के लिए नहीं भेजे सैंपल 

मोहनलालगंज के निगोहां निवासी कोरोना संक्रमित महिला की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने यहां पर 11 लोगों   की एंटीजेन जांच कराई. जांच में सभी की रिपोर्ट निगेटिव बताई जा रही है. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनकी आरटीपीसीआर जांच कराने की आवश्यकता नहीं समझी. 

भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में न ले जाने की सलाह 

कोविड-19 के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की अपील की है. बुजुर्ग और बच्चों को भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में न ले जाने की सलाह दी गई है. वहीं सार्वजनिक स्थलों, कार्यालयों, बाजारो एवं अन्य भीडभाड़ वाली जगहों पर मास्क, सेनेटाइजर की व्यवस्था करने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को  कहा गया है.

बुधवार को इसमें एक बार दोबारा तेजी देखने को मिली

गौरतलब है कि देश में एक दिन पहले कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल रही थी. मगर बुधवार को इसमें एक बार दोबारा तेजी देखने को मिली. देश में एक दिन में 602 नए मामले सामने आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में पांच लोगों की मौत हो चुकी है. देश में कोरोना के कुल सक्रिय मामलों की संख्या 4,440 पहुंच चुकी है. यहां पर एक दिन पहले यानी दो जनवरी को 573 नए मामले मिले थे. वहीं दो लोगों की मौत हुई थी. इससे पहले एक जनवरी को देश में 636 नए मामले सामने आए. वहीं तीन लोगों की कोरोना से जान चली गई थी. तीन लोगों की कोरोना से जान गई थी.